Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

Har Ghar Tiranga: ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत सभी नागरिकों से अपने-अपने घरों में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की गई है. सरकार का लक्ष्य है कि इस दौरान 20 करोड़ घरों में तिंरगा फहराया जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए हर पोस्ट ऑफिस में तिरंगा उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही संस्कृति मंत्रालय के चार ई-प्लेटफार्म्स पर भी इसकी उपलब्धता होगी.

 विभाग ने अपने ई-पोस्टऑफिस पोर्टल से ‘ Har Ghar Tiranga ‘ अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री का प्रस्ताव रखा है. ग्राहक इस पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे. तिरंगे की डिलीवरी आपके निकटतम डाकघर से होगी. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अभियान के अंतर्गत प्रत्येक प्रधान डाकघर में एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा.

ऑनलाइन बिक्री के लिए विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं

एनआईसी 20 इंच x 30 इंच के राष्ट्रीय ध्वज (बिना पोल वाले ध्वज) की बिक्री के लिए ई-पोस्टऑफिस पोर्टल पर आवश्यक प्रावधान करेगा. प्रत्येक पोस्टमैन को भी यह झंडे जनता में बेचने के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे. डाकघर भी लोगों के बीच अधिक से अधिक झंडा पहुंचाने के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है.

भारतीय डाक विभाग ने इसके लिए टोकन मनी मात्र 25 रुपये रखी है. इसपर जीएसटी नहीं लगाया जाएगा. ये तिरंगे पॉलिस्टर के बने हुए हैं.

एनआईसी ई-पोस्टऑफिस पोर्टल के होम पेज पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का एक चित्र (आइकन) प्रदर्शित करने का प्रावधान किया गया है. इसे तिरंगे की ब्रिकी वाले फॉर्म के साथ हाइपरलिंक किया जाएगा. जिसपर क्लिक करने के बाद इंडिया पोस्ट की वेबसाइट का लिंक खुलेगा.

फॉर्म खरीदते हुए यूजर्स को अपना नाम, पता और तिरंगे की संख्या भरना होगा. जिसके बाद पेमेंट मोड में जाकर तिरंगा खरीदा जा सकेगा. एक बार ऑर्डर प्लेस होने के बाद इसे कैंसिल नहीं किया जा सकेगा. आपका नजदीकी पोस्ट ऑफिस आपको समय से पहले तिरंगा डिलीवर कर देगा.

ये है पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट

भारतीय पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.epostoffice.gov.in पर लॉग-इन करना होगा. इसके बाद होमपेज पर दिये तिरंगे पर क्लिक करना होगा. अब आपको लॉगइन करना होगा और अपना अड्रेस, तिरंगे की संख्या, मोबाइल नंबर आदि का विवरण देना होगा. अपना ऑर्डर कंफर्म करने के लिये पेमेंट करें. जिसके बाद आपका तिरंगा सीधे आपके घर पहुंच जाएगा.