डेंगू पर नगर निगम-सरकार आमने-सामने, महापौर एजाज़ ढेबर का बयान, स्वास्थ्य विभाग को दिखानी होगी सक्रियता

रायपुर। राजधानी रायपुर में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच रायपुर नगर निगम और प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग आमने-सामने हैं. महापौर  एजाज ढेबर ने डेंगू के मामले में निगम को सक्रिय बताते हुए स्वास्थ्य विभाग से सक्रियता दिखाने की बात कही है. जब स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम मिलकर काम करेंगे तो रायपुर में डेंगू का मामला कम होगा.

महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि नगर निगम अपना काम मुस्तैदी से कर रहा, चाहे दवा बांटने का काम हो या जागरूक करने का. हर काम में नगर निगम सक्रिय, लेकिन स्वास्थ्य विभाग को भी सक्रियता दिखानी होगी. उन्होंने कहा कि ब्लड टेस्ट से लेकर दवाई देने का काम स्वास्थ्य विभाग का है. उन्होंने कहा कि हमने पानी खाली कराने के लिए भी टीम बनाई है, लोगों से जुर्माना भी वसूला, नगर निगम जिस मुस्तैदी से डेंगू के लिए काम कर रहा वैसे ही सक्रियता स्वास्थ्य विभाग को भी दिखानी होगी.

बता दें कि राजधानी में डेंगू अपने पांव पसारने लगा है. ऑफ़िसर कॉलोनी निवासी आईपीएस संजय पिल्लै भी डेंगू के शिकार हो गए हैं. इसके साथ ही डेंगू के 8 नए मरीज मिले हैं. इस तरह से रायपुर में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर अब 381 पहुंंच गई है. कमोबेश राजधानी के सभी क्षेत्रों से डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. इधर स्वास्थ्य विभाग इलाज के साथ डेंगू की रोकथाम के तमाम प्रयास करने की बात कह रहा है.

तीन दिन में 30 से ज्यादा मरीज

वर्तमान में रायपुर में डेंगू विशेष चिन्हित क्षेत्रों से निकलकर पूरे शहर में डेंगू के मच्छर फैल चुके हैं. पिछले तीन दिनों में 30 से ज़्यादा मरीज मिले हैं. मंगलवार को 8 मरीज मिले है, अब इस तरह मरीज़ों की संख्या राजधानी में ही 381 हो गया है. पहले माना जा रहा था कि सिर्फ़ ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू पसरा है, लेकिन अब, वीआईपी, वीवीआईपी पॉश इलाक़े में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं.

मरीजों का हो रहा एलाइजा टेस्ट

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मीरा बघेल ने बताया कि अब तक रायपुर में 381 डेंगू के मरीज़ मिल चुके हैं. हर दिन लगातार जो मरीज़ OPD में आ रहे हैं, उनका सैंपल लेकर एलाइजा टेस्ट किया जा रहा है. मरीज आयुर्वेदिक हॉस्पिटल सहित कई निजी हॉस्पिटल में भर्ती है, लगभग सभी की स्थिति सामान्य हैं.

इसे भी पढ़ें : BREAKING : Sonu Sood के घर सहित 6 ठिकानों पर आयकर विभाग कर रहा सर्वे, कोरोना काल में की थी लोगों की मदद…

पूरे रायपुर में फैले डेंगू मच्छर

डेंगू आज की तारीख में रायपुर में फैल चुका हुआ है. पहले डेंगू का हॉट स्पॉट भरतनगर, सुंदर नगर, रामनगर था, लेकिन अब इन क्षेत्रों में मरीज़ कम मिलने लगते हैं. राजधानी में जितने भी मरीज़ पॉज़िटिव आ रहे हैं, उन्हें तत्काल ट्रेसिंग किया जा रहा है. उसके बाद उनको दवा के साथ मच्छरदानी भी दी जा रही है, ताकि वो घर में कम से कम 14 दिन सुरक्षित रहे. फिर उस क्षेत्र में शिविर लगाकर सैंपल लिया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।