Pongal 2022 : परिवार के साथ हेमा मालिनी ने मनाया पोंगल, अपने हाथों से बनाई खीर …

मुंबई. पोंगल तमिल हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है. यह प्रति वर्ष 14-15 जनवरी को मनाया जाता है. इसकी तुलना नवान्न से की जा सकती है जो फसल की कटाई का उत्सव होता है (शस्योत्सव). पोंगल का तमिल में अर्थ उफान या विप्लव होता है. यह तमिलनाडु का प्रमुख त्योहार है. यहां के लोग इस पर्व को नए साल के रूप में मनाते हैं. यह त्योहार तमिल महीने ‘तइ’ की पहली तारीख से शुरू होता है. इस त्योहार में इंद्र देव और सूर्य की उपासना की जाती है. बॉलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने इस साल त्योहार की शुरुआत परिवार के साथ की है. हेमा मालिनी ने किचन में खीर बनाते हुए कुछ फोटोज शेयर किया है. पिंक और गोल्डन साड़ी में हेमा मालिनी हमेशा की तरह बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं.

इसे भी पढ़ें – IPL में इन खिलाड़ियों ने जड़ा है सबसे ज्यादा शतक, जानिए इस लिस्ट में कौन है सबसे आगे … 

हेमा मालिनी ने परिवार संग मनाया पोंगल

बता दें कि तांबे की डेगची में हेमा मालिनी गुड़ की खीर बनाती नजर आ रही हैं. फोटोज के साथ कैप्शन में लिखा, “आज मैंने परिवार के साथ पोंगल का त्योहार मनाया. देखिए, मैं आज घर पर पोंगल बना रही हूं.” हेमा मालिनी की इन फोटोज को फैंस और फॉलोअर्स काफी पसंद कर रहे हैं. बता दें कि पोंगल का त्योहार संपन्नता को समर्पित है. पोंगल में समृद्धि के लिए वर्षा, धूप और कृषि से संबंधित चीजों की पूजा अर्चना की जाती है.

इसे भी पढ़ें – बुजुर्ग दंपत्ति ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा ताला, 30 किलो की चाबी से खुलेगा, अयोध्या के राम मंदिर को करेंगे भेंट … 

पोंगल के त्योहार पर मुख्य तौर पर सूर्य की पूजा की जाती है. सूर्य को जो प्रसाद अर्पित किया जाता है, उसे पगल कहते हैं. पोंगल के पहले दिन लोग सुबह उठकर स्नान करके नए कपड़े पहनते हैं और नए बर्तन में दूध, चावल, काजू, गुड़ आदि चीजों की मदद से पोंगल नाम का भोजन बनाया जाता है. इस दिन गायों और बैलों की भी पूजा की जाती है. किसान इस दिन अपनी बैलों को स्नान कराकर उन्हें सजाते हैं. इस दिन घर में मौजूद खराब वस्तुओं और चीजों को भी जलाया जाता है और नई वस्तुओं को घर लाया जाता है.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!