हाईकोर्ट का फैसला: बीई डिग्रीधारी छात्रों के लिए खुशखबरी, अब बन सकेंगे शिक्षक

बिलासपुर। बीई डिग्रीधारी छात्र जो बीएड पास कर नौकरी का इंतजार कर रहे है उन युवाओं के लिए अच्छी खबर है. बीई डिग्रीधारी याचिकाकर्ताओं की याचिका पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने शिक्षक पद के आवेदन के लिए उन्हें पात्र माना है. जस्टिस पीसैम कोसी की सिंगल बेंच ने स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देशित किया है कि बीई डिग्रीधारी अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करें या फिर सीधे स्वीकृत करें.

गौरतलब हो कि संचालक लोक शिक्षण संचनालय द्वारा 9 मार्च 2019 को विज्ञापन जारी कर 1500 पद गणित और 1000 पद विज्ञान शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. वंचित योग्यता में स्नातक को शामिल नहीं किया गया है. इसलिए जशपुर जिले के ग्राम कंटगजोर निवासी अरुण नवग्वाल सहित 13 अन्य विद्यार्थियों ने डीएड, बीएड व शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण के प्रमाण पत्र होने के बाद भी आवेदन करने से वंचित हो रहे हैं. इसे उन्होंने अधिवक्ता मतीन सिद्दीकी व नरेन्द्र मेहर के माध्यम से हाईकोर्ट में चुनौती दी थी.उक्त प्रकरण की सुनवाई के बाद सिंगल बेंच ने बीई के उत्तीर्ण छात्रों को शइक्षक पद के लिए पात्र माना है.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।