आईपीएल-2020, जानिए कौन सी फ्रेंचाईजी टीम कितनी बार बनी खिताबी चैंपियन, किसको अभी भी इंतजार है खिताबी जीत का

स्पोर्ट्स डेस्क– इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट के दुनिया की सबसे बड़ी लीग है, और ये लीग दुनिया भर में पसंद की जाती है, तभी तो इस कोरोनाकाल में भी आईपीएल का आयोजन कराया जाया रहा है, इस बार बस फर्क इतना है कि इस बार आईपीएल का आयोजन भारत में नहीं बल्कि यूएई में होने जा रहा है, इसके अलावा आईपीएल इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि इस बार दर्शक स्टेडियम में मौजूद नहीं रहेंगे।

Close Button

आईपीएल का हर सीजन काफी दिलचस्प और रोमांचक होता है, जिसे सोचा नहीं जाता आखिरी-आखिरी में वो टीम आईपीएल का खिताब जीतकर ले जाती है। इस बार चैंपियन कौन बनेगा इस पर सबकी नजर रहने वाली है।

आईपीएल इतिहास पर नजर डालें तो, पिछले 12 सीजन में 5 फ्रेंचाईजी टीम ऐसी रही हैं जिन्हें आईपीएल का चैंपियन बनने का मौका मिला है। मुंबई इंडियंस एक ऐसी टीम रही है जिसने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार खिताबी जीत दर्ज की है, मुंबई इंडियंस की टीम ने अबतक पिछले 12 सीजन में 4 बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया है, मुंबई इंडियंस की टीम ने साल 2013, साल 2015, साल 2017, और साल 2019 में खिताब पर अपना कब्जा जमाया है।

इसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स एक ऐसी टीम रही है जिसने खिताब पर सबसे ज्यादा बार अपना कब्जा जमाया है एम एस धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने साल 2010, साल 2011, और साल 2018 में तीन बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया है।

इसके अलावा कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने दो बार खिताबी जीत दर्ज की है, जिसमें साल 2012 में पहली बार केकेआर की टीम आईपीएल चैंपियन बनी थी, तो वहीं  साल 2014 में दूसरी बार खिताब अपने नाम किया था।

इसके अलावा हैदराबाद की बात करें, तो साल 2009 में जब ये टीम डेक्कन चार्जर्स नाम से थी तो पहली बार खिताबी जीत दर्ज की थी, और फिर दूसरी बार साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के नाम से खिताब पर अपना कब्जा जमाया। इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स की टीम ने पहली बार साल 2008 में खिताब पर अपना कब्जा जमाया था, जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी उसी साल शेन वॉर्न की कप्तानी वाली टीम ने आईपीएल का खिताब पहली बार अपने नाम किया था हलांकि तब से राजस्थान की टीम को अभी भी खिताबी जीत की तलाश है।

इसके अलावा विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बंग्लुरू की टीम अबतक एक भी बार आईपीएल  का खिताब नहीं जीत सकी है, इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स की टीम को भी एक भी बार खिताबी जीत नहीं मिली है। इसके अलावा किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को भी अपने पहली खिताबी जीत की तलाश अबतक है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।