राशिफल : मकर संक्रांति में राशियों पर पड़ने वाले इन प्रभावों के बारे में जरूर जान लीजिए…जानिए किससे होगा फायदा, कहाँ रहे सावधान ?

रायपुर। आज मकर संक्रांति का महापर्व है. संक्रांति पर्व का राशियों पर बड़ा गहरा प्रभाव रहता है. ग्रह-नक्षत्रों की दिशा बदलती है. इससे राशियाँ प्रभावित होती हैं. ऐसे में आप अपने राशिफल के बारे में जरूर जान लीजिए…..

आज का पंचांग-

दिनांक 14.01.2021

शुभ संवत 2077 शक 1942

सूर्य दक्षिणायन का …

पौष मास शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि … दिन को 09 बजकर 02 मिनट तक  … दिन … गुरूवार … श्रवण़ नक्षत्र … रात्रि को 05 बजकर 08 मिनट तक … आज चंद्रमा … मकर राशि में … आज का राहुकाल दोपरह 01 बजकर 35 मिनट से 02 बजकर 57 मिनट तक होगा …

मकर संक्रांति मुहूर्त 2021

मकर संक्रान्ति बृहस्पतिवार, जनवरी 14, 2021 को

मकर संक्रान्ति पुण्य काल – 08:30 से 17:45

अवधि – 09 घण्टे 16 मिनट्स

मकर संक्रान्ति महा पुण्य काल – 08:30 से 10:15

अवधि – 01 घण्टा 45 मिनट्स

मेष :

इस राशि से दसवें घर में सूर्य का गोचर। यह सरकार और नौकरी-व्यवसाय का घर है। सूर्य के यहां आगमन से आपको नौकरी में मान-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। सरकारी क्षेत्र में मान-सम्मान मिल सकता है। पिता और वरिष्ठजनों से मेलजोल बनाए रखें, इनका सहयोग और सलाह लेना फायदेमंद होगा।

तिल के लड्डू और सेम का दान करें

वृष :  

आपके लिए सूर्य का मकर राशि में गोचर शुभ रहेगा। धर्म और आध्यात्मिक विषयों में आपकी रुचि रहेगी। भाग्य साथ देगा, मेहनत कीजिए परिश्रम से बढ़कर फायदा मिलेगा।

गजक और सफेद कपड़े का दान करें ..

मिथुन :

राशि के आठवें सूर्य का गोचर होगा. ऐसे में आपको जोखिम से बचना चाहिए दुर्घटना के कारण आपको मेहनत का फायदा नहीं मिल पाएगा। भाई-बहनों और दोस्तों से संबंध बिगड़ने की संभावना है। दिनचर्या बिगड़ सकती है। दाम्पत्य जीवन में भी परेशानियां आ सकती है।

लाल साड़ी और तिल की मिठाई दें ..

कर्क :

कर्क राशि के लोगों को संभलकर रहना होगा। आप सूर्य को जल देंगे तो आपके लिए अच्छा होगा। वरना साझेदारी के काम बिगड़ सकते हैं। लाइफ पार्टनर की सेहत या टेंशन को लेकर आप परेशान हो सकते हैं। रोजमर्रा के कामकाज समय से पूरे नहीं होने के कारण भी आप परेशान हो सकते हैं। आपकी सेहत पर भी सूर्य का अशुभ असर पड़ सकता है।

दवाई का दान करें और नारियल तिल से बने लड्डू खिलाएं ..

सिंह – सूर्य का राशि बदलना आपके लिए ठीक नहीं है। इससे धन हानि, टेंशन, बेचैनी और अनिद्रा से परेशान हो सकते हैं। सूर्य के कारण विवाद भी हो सकते हैं। शासकीय कामकाज में फायदा हो सकता है। इस समय सेहत को लेकर भी परेशानी हो सकती है। इसके लिए लाल चंदन का तिलक लगाएं और एक माह तक रोजाना इसे लगाएं।

तिल गुड का मीठा और खिचड़ी का दान करें

कन्या :

नौकरी और बिजनेस में सफलता मिलेगी। फालतू खर्चों से बच जाएंगे। सूर्य के राशि बदलने से आपको फायदा होगा। जरूरी काम पूरे हो सकते हैं। दूर स्थान के लोगों से मदद मिल सकती है। यात्राओं का योग बन रहा है। अधिकारियों से मदद मिलेगी।

तिल से हवन करें और मिश्री का भोग लगायें ..

तुला -नौकरी और बिजनेस में फायदा होगा, लेकिन टेंशन भी बनी रहेगी। पारिवारिक सुख में कमी आ सकती है। इनकम तो होगी उसके साथ खर्चा भी बढ़ सकता है। सूर्य के कारण नौकरीपेशा लोगों को मेहनत का फल भी नहीं मिल पाएगा। अधिकारियों से असंतुष्ट रहेंगे। विवाद और क्लेश भी हो सकता है। माता की सेहत को लेकर टेंशन हो सकती है।

बचाव के लिए लाल कपड़े का दान दें। साथ ही तिल- गुड़ भी दान दें।

वृश्चिक :

इसके प्रभाव से नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। इनकम भी बढ़ सकती है। बिजनेस में भी बड़े फायदे हो सकते हैं। धन लाभ के योग बन रहे हैं। मेहनत का फायदा मिलेगा। सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। कर्जे से छुटकारा मिल सकता है।

तांबे के बर्तन में तिल डालकर सूर्य को जल दें।

धनु :

सूर्य का राशि बदलने से आप विवादों में उलझ सकते हैं। सेहत के मामले में भी आपके लिए समय ठीक नहीं है। गलत कामों में उलझ सकते हैं। सिर और आंखों में दर्द हो सकता है। किसी काम में मन नहीं लगेगा। गलत फैसले हो सकते हैं। संभलकर रहें।

अगर आप भगवान विष्णु के मंदिर में तिल दान देंगे तो बेहतर होगा।

मकर :

आपकी राशि में सूर्य होने से सेहत संबंधी परेशानी आ सकती है। दाम्पत्य जीवन में भी उतार-चढ़ाव वाला समय है। रोजमर्रा के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। सूर्य के कारण गलत फैसले भी हो सकते हैं। विवाद होने की भी संभावना बन रही है। पिता या अधिकारियों से संबंध बिगड़ने की संभावना है।

इसके लिए आप गरीबों को कपड़े दान करें।

कुम्भ :

सूर्य के राशि परिवर्तन से आपको सावधान रहना होगा। विवादों में उलझ सकते हैं।  इसके कारण तनाव बढ़ सकता है। अचानक धन हानि होने की संभावना है। नौकरी और बिजनेस में रूकावटें आ सकती हैं। नए या जरूरी काम पूरे होने में देरी हो सकती है। फालतू खर्चा बढ़ सकता है। वेश करने के लिए समय ठीक नहीं है।  एक महीने तक आप शिवलिंग पर जल चढ़ाएं साथ ही काले तिल चढ़ाएं।

मीन :

मकर राशि में सूर्य के आने से आपको अचानक धन लाभ हो सकता है। रुके हुए जरूरी काम पूरे हो जाएंगे।  बिजनेस में बड़ा फायदा हो सकता है। दुश्मनों पर जीत मिल सकती है। घर-परिवार और समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। सेहत में सुधार हो सकता है।

अगर किसी मंदिर में चावल या चने की दाल दान करेंगे तो और भी सुख शांति मिलेगी।

– पं. प्रियशरण त्रिपाठी
ज्योतिषाचार्य, रायपुर

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।