Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

नई दिल्ली। एंड्रॉयड यूज करते हैं और फोन स्लो है तो आप बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के इसे फास्ट कर सकते हैं. हालांकि अगर फोन के हार्डवेयर में समस्या है तो ये टिप्स काम नहीं करेगी. सॉफ्टवेयर से दिक्कत है तो काफी हद तक आप (Cache Clear) कैश क्लियर करके फोन को फास्ट बना सकते हैं.

अगर फोन स्लो नहीं भी है तो भी आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट की कैशे मेमोरी समय समय पर क्लियर करते रहें फायदे में रहेंगे. आम तौर पर अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से कैश मोमोरी (Cache Memory) क्लियर दो तरह से कर सकते हैं. पहला ये कि अपने स्मार्टफोन के ब्राउजर से Cache क्लियर कर लें और इसके बाद सभी ऐप्स का कैश क्लियर कर लें.

स्टेप बाय स्टेप गाइड

गूगल क्रोम ब्राउजर यूज करते हैं तो क्रोम ब्राउजर की सेटिंग्स में जाना है. यहां थ्री डॉट पर सेलेक्ट करके इसे ऐक्सेस कर सकते हैं. इसके बाद हिस्ट्री पर टैप करना है. यहां क्लियर डेटा का ऑप्शन मिलेगा. आप यहां सेलेक्ट कर सकेंगे कि कब तक की ब्राउजिंग हिस्ट्री डिलीट करनी है.

ब्राउजर का डेटा क्लियर होने के बाद अब ऐप्स का नंबर आता है. हर ऐप से आप कैश क्लियर कर सकते हैं. इसके लिए अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना है.

स्मार्टफोन सेटिंग्स में जा कर मेन्यू में सबसे ऊपर सर्च बार होता है. आप यहां Apps लिखे. रिजल्ट में आपको Apps लिखा मिलेगा. यहां टैप करें.

अब आपके सामने ऐप्स की लिस्ट खुल जाएगी. यहां जिस ऐप्स की कैश मेमोरी क्लियर करनी है उस पर टैप करें. टैप करते ही आपको कई ऑप्शन्स मिलेंगे.

इन ऑप्शन्स में एक Storage & Cache भी दिखेगा. अलग अलग कंपनियों के यूजर इंटरफेस में यहां थोड़ा बदलाव हो सकता है, लेकिन आप समझ जाएंगे कि Cache कहां लिखा है.

Storage नहीं, Cache क्लियर करना है…

स्टोरेज एंड कैश के ऑप्शन को टैप करते ही आपके पास फिर से दो ऑप्शन मिलेंगे. एक ऑप्शन कैश स्टोरेज क्लियर करने का होगा, जबकि दूसरा स्टोरेज क्लियर करने का होगा. आपको यहां Clear Cache चुनना है.

अगर आपने Clear Storage को टैप किया तो आपको एक जानकारी मिलेगी. दरअसल Storage क्लिर करने पर उस ऐप का डेटा खत्म हो जाएगा. उदाहरण के तौर पर अगर आप गूगल क्रोम का Storage या फेसबुक ऐप का स्टोरेज क्लियर करते हैं तो आपको फिर से ऐप पर लॉग इन करना होगा.

स्टोरेज क्लियर होने से ऐप्स में जितना आपका सेव्ड डेटा है वो भी चला जाएगा. Clear Cache करने से सिर्फ वही डेटा क्लियर होगा जो आपके फोन और उस ऐप के लिए अब गैरजरूरी हो चुका है.

ये दो स्टेप फॉलो करते रहना एक हेल्दी प्रैक्टिस है. इससे फोन पहले से फास्ट चलेगा. हालांकि ज्यादा मेमोरी वाले महंगे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में आप लंबे समय तक बिना कैश क्लियर किए है फास्ट रख सकते हैं. लेकिन बजट स्मार्टफोन या मिड रेंज स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

">
Share: