जसप्रीत बुमराह के खिलाफ कैसे करें बल्लेबाजी, ब्रायन लारा ने बताई है ये खास तरकीब

स्पोर्ट्स डेस्क- जसप्रीत बुमराह वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज हैं, आज उनकी गेंदबाजी वर्ल्ड क्रिकेट में अबूझ पहेली बनी हुई है। जसप्रीत बुमराह जिस तरह की गेंदबाजी कर रहे हैं, उन्हें खेलना दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को मुश्किल हो रहा है। और यही वजह है कि जसप्रीत बुमराह काफी सफल भी हैं, और आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज हैं।

वर्ल्ड कप शुरू होने को है, और इन दिनों क्रिकेट की ही चर्चा हर ओर हो रही है, जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी को लेकर जब वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा से पूंछा गया तो लारा ने कहा अगर वो वनडे में जसप्रीत बुमराह के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे होते तो स्ट्राइक रोटेट कर उन्हें परेशान करने की कोशिश करते, उनका ध्यान भटकाते, वो अपने खिलाफ बुमराह को जमने नहीं देते।

लारा ने आगे कहा कि जसप्रीत बुमराह बेहतरीन गेंदबाजी करते हैं उनका गेंदबाजी एक्शन थोड़ा अजीब है, उन्हें खेलने के लिए बल्लेबाजों को उन पर विशेष नजर रखनी होती है। इस तरह में मैं अगर उनके खिलाफ बल्लेबाजी कर रहा होता तो स्ट्राइक रोटेट करने पर फोकस करता, क्योंकि वनडे में स्ट्राइकर रोटेट करने के बहुत मौके होते हैं।

और बुमराह जैसे गेंदबाजों को जिनकी गेंद पर बाउंड्री लगाना इतना आसान नहीं होता है उन्हें स्ट्राइक रोटेट करके ही परेशान किया जा सकता है।

गौरतलब है कि जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के मेन स्ट्राइक गेंदबाज हैं उनकी गेंदबाजी इन दिनों दुनियाभर में चर्चा का विषय है, जसप्रीत बुमराह जिस तरह की गेंदबाजी करते हैं।

इस वर्ल्ड कप में वो चर्चा का विषय हैं क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि अगर विराट कोहली भारतीय टीम के बल्लेबाजी में अहम हथियार हैं मैच विनर खिलाड़ी हैं तो जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के गेंदबाजी में अहम हथियार हैं, और मैच विनर खिलाड़ी हैं।

और इस बात को खुद जसप्रीत बुमराह कई मैच में इसे साबित भी कर चुके हैं, अब देखना ये है कि इस वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह क्या कमाल करते हैं, कितने बड़े गेंदबाज बनकर उभरते हैं, क्योंकि अगर भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जीतना है तो बुमराह जैसे गेंदबाजों को फॉर्म में रहना ही होगा, और जो भी गेंदबाज वर्ल्ड कप में अच्छी गेंदबाजी करता है उसका कद वर्ल्ड क्रिकेट में और उंचा हो जाता है। 

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।