दानवीरों ने अयांश को दी नई जिंदगी: बीमारी से निजात दिलाने बच्चे के लिए अमेरिका से मंगाया गया 16 करोड़ का इंजेक्शन

नई दिल्ली। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में 3 साल अयांश गुप्ता की जान बचाने के लिए 14 करोड़ रुपए इकठ्ठा किया गया है. देश भर के 62 हजार से ज्यादा लोगों ने एक मिलकर बच्चे की मदद की है. अयांश गुप्ता को दुर्लभ बीमारी से निजात दिलाने के लिए 16 करोड़ रुपए में इंजेक्शन खरीदा गया है. जिससे बच्चे को नया जीवन मिल सका.

हैदराबाद के रहने वाले अयांश गुप्ता को एक दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी है. जिस कारण इसकी अयांश का हाथ और पैर कमजोर हो चुका हैं. वह बिना किसी सहारे के खड़े नहीं पोता और चल भी नहीं पाता है. उसे स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी नामक एक न्यूरोमस्कुलर बीमारी है. इसका इलाज जीन थेरेपी की मदद से किया जाता है, जो महंगा होता है. अयांश के पिता योगेश गुप्ता और मां रूपल गुप्ता को इस बीमारी और करोड़ों खर्च के बारे में पता चला, तो उनके हौसले पस्त हो गए.

जब किसी कंपनी ने अयांश का खर्चा नहीं उठाया, तो माता-पिता ने क्राउड फंडिंग के जरिए पैसा जुटाने की सोची. इसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी कहानी शेयर करते हुए लोगों से मदद की मांग की. 4 महीने के अंदर 62 हजार 450 लोगों ने मिलकर 14.84 करोड़ रुपए जुटा लिए. अमेरिका के नोवार्टिस से इंपोर्ट होकर 8 जून को जोल्गेन्स्मा (Zolgensma) दवा भारत पहुंची थी. जिसके बाद बच्चे को इंजेक्शन दिया गया. बच्‍चे के पिता योगेश गुप्ता ने दानदाताओं और डॉक्टरों का शुक्रिया अदा किया है.

जोल्गेन्स्मा को अमेरिका से 2,125,000 डॉलर्स (16 करोड़ रुपए) में आयात किया गया. SMA दुर्लभ जेनेटिक रोग है, जो न्यूरो मस्कुलर जंक्शन्स को प्रभावित करता है. ये टाइप 1 और टाइप 2, दो तरह की होती है. इसमें टाइप 1 अधिक गंभीर है जिससे अयांश पीड़ित है. ये रोग सर्वाइवल मोटर न्यूरॉन (SMN1) जीन में जेनेटिक गड़बड़ी की वजह से होता है. ये जीन एसएमएन प्रोटीन को एनकोड करता है, जो मोटर न्यूरॉन्स के सर्वाइव करने के लिए जरूरी होता है.

बता दें कि अयांश के लिए फंडरेज़र मुहिम में बॉलीवुड और खेल जगत की कई हस्तियों ने सहयोग दिया. बॉलीवुड से अजय देवगन, अनिल कपूर, श्रद्धा कपूर, आलिया भट्ट, राजकुमार राव कार्तिक आर्यन, सारा अली खान, अर्जुन कपूर, अनुराग बसु, के अलावा क्रिकेटर्स में से आर अश्विन, वाशिंगटन सुंदर, दिनेश कार्तिक ने अपने सोशल मीडिया पेजों पर अपने फॉलोअर्स से अयांश के लिए फंड की अपील की. अहम सेलेब्रिटी डोनर्स में विराट कोहली, अनुष्का शर्मा, अर्जुन कपूर और सारा अली खान शामिल हैं. अहम कॉरपोरेट डोनर्स में धर्मा प्रोडक्शन्स, टी सीरीज, सिपला भी शामिल हैं.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।