Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

रायपुर. सर्दियों के मौसम में फल और सब्जियां जरूर खाना चाहिए. इस मौसम में खूब फल और सब्जियां मिलती हैं. हरी सब्जियां खाने का सबसे अच्छा सीजन होता है सर्दियों. ऐसे में अगर आप वजन घटाने के प्लान कर रहे हैं तो अपनी डाइट में हरी सब्जियां और फल की मात्रा बढ़ा दें. वजन घटाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा. गलत खान-पान और अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा, तनाव और दूसरी बीमारियां बढ़ती हैं.

वहीं, आपको सबसे पहले अपना डाइट प्लान करना चाहिए. आपको खाने से कार्बोहाइड्रेट और चीनी तुरंत कम कर देनी चाहिए. थाली में से आलू, चावल और रोटी की मात्रा कम कर दें. इन चीजों से वजन तेजी से बढ़ता है. अगर आप ज्यादा फास्ट फूड और स्नैक्स खाने हैं तो ये आदत छोड़ दें.

इसे भी पढ़ें – ICC क्रिकेट कमिटी के नए चेयरमैन बने सौरभ गांगुली, लिए गए कुछ और महत्वपूर्ण फैसले …

वजन घटाने के लिए आपको डाइट में लो कैलोरी वाले फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए. इसके लिए खाने में हरी सब्जियां और फल की मात्रा बढ़ा दें. आप इन हरी सब्जियों और फल को खूब खाएं.

ब्रोकली

वजन कम करने के लिए ब्रोकली को डाइट में जरूर शामिल करें. ब्रोकली खाने में स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर है. ब्रोकली में विटामिन-ए, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. रोजाना ब्रोकली खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. इससे हार्ट भी हेल्दी, आंखें और हड्डियां मजबूत होती हैं.

केला

खाने में हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से आपका वजन तेजी से कम होगा. केला भी ऐसी ही हरी पत्तेदार सब्जी है, जो आपका मोटापा दूर करने में मदद करती है. केला को लीफ कैबेज भी कहते हैं. केला में दूसरी हरी सब्जियों से ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. केला से पाचन और हार्ट हेल्दी रहता है.

लौकी

वजन कम करने के लिए लौकी भी बहुत पोष्टिक आहार है. लौकी को पचाना काफी आसान है और इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है. अगर आप डायट पर हैं, तो लौकी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. लौकी में ढेर सारे विटामिन, खनिज और फाइबर पाया जाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें – टी20 सीरीज : न्यूजीलैंड और भारत के बीच आज होगा मुकाबला, नए कोच और नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम … 

पालक मैथी

हरी सब्जियों में आप पालक मेथी को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. पालक और मेथी स्वास्थ्य को कई फायदे देती हैं. इनमें भरपूर आयरन पाया जाता है. पालक खाने से पेट अच्छा रहता है और फाइबर मिलता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है.

तरबूज

फलों में वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद तरबूज माना जाता है. तरबूज खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं. इससे वजन भी आसानी से कंट्रोल हो जाता है. तरबूज में कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी बहुत कम होते हैं. इससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट, किडनी और आंखे स्वस्थ रहती हैं.

">
Share: