Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

दिल्ली. हमारे देश में हर किसी को सुबह उठकर चाय पीने की आदत होती है. कुछ लोग एक दिन में 4-5 बार चाय पीते हैं. ज्यादातर लोगों को चाय पीने से होने वाले नुकसान के बारे में पता होता है, लेकिन इसके बावजुद उनके लिए चाय की आदत को छोड़ना काफी मुश्किल होता है.

अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो चाय आपके लिए सबसे ज्यादा हानिकारक है. वजन कम करने के लिए आपको डाइट और वर्कआउट पर ध्यान देना चाहिए. इसके अलावा आप दिन भर जो ड्रिंक्स ले रहे हैं उस पर भी फोकस करना जरूरी है. अगर आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो इस आदत को छोड़ दें.

इससे वजन घटाने की आपकी प्रक्रिया में तेजी आएगी और आपकी ओवरऑल हेल्थ भी अच्छी रहेगी. हालांकि ऐसा करना आसान नहीं है आज हम आपको ऐसे ड्रिंक बता रहे हैं जिन्हें आप चाय से रिप्लेस कर सकते हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और मोटापा कम होगा.

इसे भी पढ़ें – छोटी सी चुक के कारण गई इस एक्ट्रेस की जान, सेट पर हुआ था भयानक हादसा … 

1- नारियल पानी- आज के मिलावट वाले दौर में नारियल पानी सबसे शुद्ध पेय है, नियमित रूप से नारियल पानी पीने से आप वजन भी कम कर सकते हैं. ठंडा-ठंडा नारियल पानी पीने में स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर होता है. नारियल पानी में कैलोरी न के बराबर होती है. नारियल पानी में जैव-सक्रिय एंजाइम होते हैं जो डाइजेशन के साथ मोटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. इसके अलावा नारियल पानी पीने से आपके इंसुलिन में सुधार आता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. आपको वजन कम करने के लिए रोज एक ताजा नारियल पानी पीना चाहिए.

2- एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर के कई फायदे हैं, इससे आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है फैट बर्न की प्रक्रिया तेज होती है. इसमें एसिटिक एसिड नाम का फैट बर्न करने वाला यौगिक होता है, जिससे इंसुलिन के स्तर कम होता है. एक चम्मच एप्पल साइडर को एक गिलास पानी में डालकर पीने से काफी देर तक भूख नहीं लगती. आप ओवर इटिंग से बचते हैं और धीरे धीरे आपका वजन भी कम होने लगता है.

3- नींबू पानी- नींबू पानी वजन घटाने के लिए सबसे आसान और कारगर उपाय है. रोज नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. जिससे वजन तेजी से कम होता है. नींबू पानी में कैलोरी कम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है. इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और आप सर्दी खांसी जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं. अगर आपको तेजी से वजन कम करना है तो रोज सुबह नींबू जरूर पिएं. कोशिश करें कि गर्म पानी में नींबू डालकर पिए.

इसे भी पढ़ें – T20 World Cup Second Semi-Final : क्या पाकिस्तान के विजय रथ को रोक पाएगी ऑस्ट्रेलिया, आज होगी भिडंत … 

4- ब्लैक कॉफी- बहुत सारे लोगों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है. अगर आपको भी ऐसी ही आदत है तो इसे आप कॉफी से बदल सकते हैं. कॉफी पीने से वजन कम होता है. कॉफी में कैफीन होता है जो ऊर्जा की मात्रा को कम करता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है. जब कभी काम करते हुए आपको आलस आने लगे तो आप एक कप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और आलस दूर भाग जाएगा. कॉफी पीने से मूड भी अच्छा हो जाता है. लेकिन ध्यान रखें वजन कम करने के लिए सिर्फ ब्लैक कॉफी ही फायदा करती है.

5- ग्रीन टी- वजन कम करने के लिए एक और सबसे अच्छा ड्रिंक है ग्रीन टी. इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो फैट बर्न करने में मदद करता है. रोज ग्रीन टी पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. अगर आप रोज सुबह की चाय की जगह ग्रीन टी पीते हैं तो इससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है. ग्रीन टी पीने से शरीर पर फैट जमा नहीं होता. इसके अलावा ग्रीन टी में थोड़ा कैफीन भी होता है जो आपको एनर्जी देता है.