उदंती अभ्यारण्य में अतिक्रमण मामला : 16 आरोपियों को वन विभाग की टीम ने किया गिरफ्तार, जांच करने पहुंची टीम …

पुरूषोत्तम पात्र, गरियाबंद. सीतानदी उदंती अभ्यारण्य 1210 कैंप में अवैध कटाई व अतिक्रमण के मामले में 11 पुरूषों और 5 महिलाओं को वन विभाग की टीम ने गिरफ्तार किया है. इन सभी ग्रामीणों को देवभोग सीजेएम की अदालत में पेश किया गया है.

उदन्ती सीता नदी अभ्यारण्य के उपसंचालक आर के रायस्त के नेतृत्व में 38 लोगो का वन अमला सुबह देवझरन जंगल  में पहुंचा. जहां वन विभाग की टीम ने कच्चे झोपड़े बनाकर रह रहे 16 लोगों को गिरफ्तार किया है.सभी आरोपी देवभोग ब्लॉक के रहने वाले हैं आरोपियों में 5 महिलाएं भी हैं. इनके पास 20 से भी ज्यादा मवेशी थी, मवेशियों को इंदागांव वन सुरक्षा समिति के हवाले किया गया है.

बता दे कि इसके पहले भी शुक्रवार को 4 रेंज की टीम दक्षिण अभ्यारण्य के कोर जोन पर पहुंची थी. जहां पर 10 अतिक्रमण कारियों को गिरफ्तार किया गया था. सभी को गरियाबंद न्यायालय में पेश किया गया. जहां से आरोपियों को 24 अक्टूबर तक न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया था.

दरअसल, 28 सितंबर को उदंती रिज़र्व के ग्राम धनौरा में रहने वाले ग्रामीण एक बस में वनमंत्री मोहम्मद अकबर के यहां आए थे. ग्रामीणों ने वनमंत्री से उदंती टाईगर को बचाने की गुहार लगाई थी. ग्रामीणों ने बताया था कि हज़ारों हैक्टेयर जंगल उदंती में ओडिशा के लोगों ने काट डाला है. और वे घने जंगल में अवैध तरीके से रह रहे हैं. जिसके बाद वनमंत्री मोहम्मद अकबर ने इसकी व्यापक जांच कराने की बात कही थी.

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।