एक कॉल पर घर पहुंचा पौधा, दो दिनों में वन विभाग ने 130 घरों में पहुंचाए मौलश्री, गुलमोहर, आंवला और अन्य पौधे…

रायपुर। वैशाली नगर, भिलाई निवासी आशीष ने गुरुवार सुबह कॉल कर गुलमोहर का पौधा चाहा. आधे घंटे के भीतर वन विभाग की टीम ने उनके घर गुलमोहर का पौधा पहुंचा दिया. केवल आशीष ही नहीं इसी तरह दुर्ग-भिलाई में एक कॉल पर वन विभाग ने 130 लोगों के घर पौधे पहुंचाए.

वन विभाग की सक्रियता आशीष के लिए आश्चर्य मिश्रित खुशी थी. उन्होंने बताया कि हममें से हर कोई प्रकृति को लेकर चिंतित है. हम अपने पास हरियाली देखना चाहते हैं, लेकिन पौधे लाने नर्सरी जाने का समय नहीं है. यह भी आशंका मन में होती है कि वहां हमारे द्वारा चाहा गया पौधा मिल पाएगा या नहीं. लेकिन जिस तेजी से मुझे सेवा मिली, उससे लगता है कि विभाग की सक्रियता से निकट भविष्य में अच्छे नतीजे आएंगे.

आयुर्वेद की महत्ता फिर हुई स्थापित

आदर्श नगर दुर्ग के हरिराम यादव भी पौधा मंगाने वालों में से एक हैं. उन्होंने कहा कि मुझे यह अच्छा लगा कि वन विभाग मेडिसीनल प्लांट भी उपलब्ध करा रहा है. एलोवीरा, आंवला जैसे मेडिसीनल प्लांट के बहुत सारे उपयोग है. इससे आयुर्वेद की महत्ता जब एक बार पुनः स्थापित हुई है. अच्छी बात है कि इतने सारे पौधों की प्रजाति वन विभाग उपलब्ध करा रहा है.

पौधरोपण को बनाना है जनांदोलन

वनमंडलाधिकारी धम्मशील गणवीर ने बताया कि नागरिक 94076-10884, 77468-24555 अथवा 94060-91336 पर कॉल कर पौधे प्राप्त कर सकते हैं. उन्हें पौधा उपलब्ध करा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर पौधरोपण को जनांदोलन का रूप देना है, और इस दिशा में फोन से पौधा उपलब्ध कराने की योजना का अच्छा परिणाम सामने आ रहा है.

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।