श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में इस क्रिकेटर ने बना दिया है अनचाहा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

स्पोर्ट्स डेस्क- क्रिकेट में रन आउट होना या हिट विकेट होना किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत अफसोस जनक होता है। क्योंकि ये एक तरह से अपना विकेट विरोधी टीम को गिफ्ट कर देना होता है। कोलंबो में भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 ट्राई सीरीज का मुकाबला सोमवार को खेला गया। जहां भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज कर ली। इस मैच में रिषभ पंत को प्लेइंग इलेवन से बाहर किया गया था, और लोकेश राहुल को मौका दिया गया था। जहां लोकेश राहुल 17 गेंद में 18 रन बनाकर हिट विकेट हो गए। अपने आउट होने के अंदाज की वजह से ही वो एक रिकॉर्ड अपने नाम कर गए।

लोकेश राहुल का अनचाहा रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में लोकेश राहुल ना तो क्लीन बोल्ड हुए, ना ही कैच आउट हुए और ना ही LBW हुए, ना ही रन आउट हुए, बल्कि हिट विकेट हो गए और इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में हिट विकेट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। दरअसल मैच के दौरान श्रीलंकाई गेंदबाज जीवन मेंडिस की गेंद खेलते समय लोकेश राहुल क्रीज पर काफी पीछे चले गए और इस दौरान उनका पिछला पैर स्टंप में जा लगा और वो हिट विकेट के शिकार हो गए।

इंटरनेशनल टी-20 में हिट विकेट

भले ही लोकेश राहुल इंटरनेशनल टी-20 मैच में हिट विकेटहोने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। बात वर्ल्ड लेवलकी करें तो दुनिया के 10 बल्लेबाज टी-20 क्रिकेट में अबतकहिट विकेट हो चुके हैं।

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में हिट विकेट

इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट इतिहास में अबतक 4 भारतीय क्रिकेटर हिट विकेट हो चुके हैं। वनडे इंटरनेशनल मैचेस में
नयन मोंगिया हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। साल 1995 में पाकिस्तान के खिलाफ वो इस
तरह से आउट हुए थे। अनिल कुंबले, सचिन तेंदुलकर और मौजूदा स्टार विराट कोहली भी हिट विकेट हो चुके हैं। वहीं
वनडे वर्ल्ड क्रिकेट में अबतक 65 बल्लेबाज हिट विकेट के शिकार हो चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट

वनडे और टी-20 क्रिकेट के बारे में तो आपने जान लिया,टेस्ट क्रिकेट में भी कई बल्लेबाज कई बार हिट विकेट हो चुके हैं। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा खिलाड़ी हिट विकेट हुए हैं। इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में अबतक 158 बार बल्लेबाज हिट विकेट हो चुके हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान लाला अमरनाथ टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। लाला अमरनाथ साल 1949 में टेस्ट के दौरान वेस्टइंडीज के जिम ट्रिम की गेंद पर हिट विकेट हुए थे। इतना ही नहीं लाला अमरनाथ के बेटे मोहिंदर अमरनाथ भी अपने टेस्ट करियर में दो बार हिट विकेट हो चुके हैं।मौजूदा टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तो वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों ही फॉर्मेट में हिट विकेट हो चुके हैं।

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।