जानिए कल 1 अगस्त से कौन से 4 नियम बदल रहे हैं, क्या होगा आप असर ? कार-बाइक सस्ती, किसानों को लाभ !

दिल्ली। भारत के लिए लोगों के लिए कल 1 अगस्त का दिन महत्वपूर्ण है. क्योंकि कल से 4 जरूरी सेक्टरों में 4 बदलाव होने जा रहे हैं. इन चार नियमों के बदलने का असर आप पड़ेगा. खास तौर उन पर जो कि डिजिटल लेन-देन करते हैं, बाइक या कार खरीदने की तैयारी में और ऑनलाइन बाज़ार से जुड़े हैं. इसके साथ किसानों के लिए एक खुशख़बरी भी है.

Close Button

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बदलेगा नियम

ई-कॉर्मस कंपनियों को अब अपनी वेबसाइटस पर प्रोडक्ट के साथ कंट्री ऑफ ओरिजन की जानकारी देनी जरूरी होगी. मतलब यह कि कंपनियों को बताना होगा प्रोडक्ट का निर्माण किस देश में हुआ है. ऐसा मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए होगा.

सस्ती होंगी कार-बाइकें

ऑटो-व्हीकल इंश्योरेंस के नियम में बदलाव कल लागू कर दिए जाएंगे. इस बदलाव के साथ कार और बाइक की कीमते घट सकती हैं. दरअसल, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने अपने लॉन्ग टर्म पैकेज्‍ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज पॉलिसी के नियमों को वापस ले लिया गया है. जिससे अब गाड़ियों के लिए अब 3 और 5 साल की थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी लेना जरूरी नहीं होगा.

न्यूनतम बैलेंस में बदलाव

पहली अगस्त से कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. कुछ बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का फैसला किया है. तीन मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद ग्राहकों से चार्ज वसूला जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नियमों में बदलाव होने जा रहा है. वहीं कुछ बैंक मिनिमम बैलेंस की सीमा को बढ़ा सकते हैं. यानी अगर मिनिमम जमा राशि से खाते में कम रकम होने पर बैंक पेनाल्टी वसूलेगा.

ATM से निकासी पर चार्ज

एटीएम का अगर बार-बार उपयोग करते हैं, तो इसका आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. क्योंकि कल से 5 बार से अधिक आपने एटीएम का उपयोग किया तो बैंक आप से शुल्क वसूलेगा. मतलब कि एटीएम से आप 5 बार ही फ्री में पैसे निकाल सकते हैं. बाद के सभी निकासी पर चार्ज देना होगा. वहीं डेबिट कार्ड गुम होने पर या फिर डैमेज होने पर 200 रुपये नए कार्ड के लिए देने होंगे. जबकि टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए सालाना 250 रुपये भुगतान करने होंगे. RBI के आदेश के मुताबिक सेविंग खातों पर ब्याज दर में भी एक अगस्त से बदलाव होगा.

किसानों के लिए खुशखबरी

इसके साथ देश भर के लिए किसानों के लिए खुशख़बरी ये है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की छठी किस्त 1 अगस्त से आनी शुरू हो जाएगी. 1 अगस्त से सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की छठी किस्त जमा करेगी. पीएम किसान सम्मान निधि की 5वीं किस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।