भारत में जन्मे Jaskaran Malhotra ने 6 गेंदों में जड़े 6 छक्के, वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने दूसरे प्लेयर …

124 गेंदों में खेली 173 रनों की नाबाद पारी, ठोके 4 चौके और 16 छक्के

मुंबई. इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के मारना एक उपलब्धि हासिल करने जैसा है. इस खास रिकॉर्ड पर नजर डालें तो अब तक यहां सिर्फ 3 बल्लेबाज ही ऐसा कर पाएं हैं, लेकिन अब इस लिस्ट में एक और क्रिकेटर का नाम जुड़ गया है. भारतीय मूल के अमेरिकी क्रिकेटर Jaskaran Malhotra ने इंटरनेशनल क्रिकेट में इतिहास रच दिया है.

पंजाब के चंडीगढ़ में जन्मे अमेरिकी क्रिकेटर Jaskaran Malhotra ने गुरुवार को पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 छक्के जड़ दिए हैं. Jaskaran ने मैच के 50वें ओवर में गेंदबाज Godi Toka की सभी 6 गेंदों को सीमा रेखा के पार भेज दिया.

इसे भी पढ़ें – India Vs England 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5वां टेस्ट मैच रद्द, जानिए क्या है वजह ?

31 साल के क्रिकेटर Jaskaran Malhotra ने 124 गेंदों में 16 छक्के और 4 चौके की मदद से 173 रनों की एक खास पारी खेली है. यह वनडे इंटरनेशनल में किसी अमेरिकी बल्लेबाज का पहला शतक रहा. वहीं, इससे पहले साल 2019 में लॉरेन जोन्स ने UAE के खिलाफ 95 रन बनाने में सफल रहे थे.

इसके साथ ही एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में Jaskaran Malhotra संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए. एक मैच में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड Eoin Morgan के नाम है. Morgan ने अफगानिस्तान के खिलाफ 2019 के विश्व कप में 17 छक्के जड़े थे.

Jaskaran Malhotra यह उपलब्धि हासिल करने वाले वनडे इंटरनेशनल के इतिहास में केवल दूसरे बल्लेबाज बने. दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में एक ओवर में 36 रन बनाकर सबसे पहले यह उपलब्धि हासिल की थी. गिब्स ने नीदरलैंड के गेंदबाज डैन वैन बंज के ओवर की सभी 6 गेंदों पर छक्के जड़े थे.

इसे भी पढ़ें – शांति का संदेश लेकर आए गणपति बप्पा, पुरी के कलाकार ने माचिस की तीली से बनाई भगवान की प्रतिमा … 

Jaskaran Malhotra अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले ओवरऑल चौथे बल्लेबाज हैं. युवराज सिंह ने 2007 के टी20 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के विरुद्ध 1 ओवर में 6 छक्के जड़े थे. तब इस भारतीय ऑलराउंडर ने ग्रुप मैच के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 36 रन लूटे थे. वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने भी इसी साल श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में यह कमाल कर दिखाया था. तब पोलार्ड ने स्पिनर अंकिला धनंजय के ओवर में छह बार गेंद को स्टैंड में भेजा था.

Read More – Political Crises Deepen in State; Vedram Manhare to Quit Congress

मैच की बात करें, तो मस्कट में खेले गए इस मुकाबले में अमेरिका (USA) ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 271 रन बनाए. Jaskaran Malhotra को छोड़कर अमेरिकी टीम के 8 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. जवाब में पापुआ न्यू गिनी की पूरी टीम 137 रनों पर ढेर हो गई. इस तरह अमेरिका ने 134 रनों से मैच जीत लिया.
">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।