भारत ने सीमा पर तैनात की मिसाइलें, अब सेना अपने तरीके से लेगी एक्शन 

दिल्ली। चीन की हरकतों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए अब भारतीय सेना ने कमर कस ली है। एलएसी यानि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत ने मिसाइलें तैनात कर दी हैं।

Close Button

दरअसल, सीमा पर चीनी लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टर की बढ़ती गतिविधियों को देखते हुए भारत ने पूर्वी लद्दाख में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात कर दी है। इस प्रणाली में आकाश मिसाइल भी शामिल की गई है। इसकी खासियत है कि ये किसी भी चीनी विमान को पल भर में नष्ट करने में सक्षम है। सेना युद्ध की तैयारियां करते हुए सीमा पर बड़े पैमाने पर सैनिक साजोसामान पहुंचा रही है। सेना की तीन डिवीजन वहां और बढ़ा दी गई हैं। सेना ये सारी तैयारी युद्ध की स्थिति में चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कर रही है।

जानकाऱी के मुताबिक एलएसी पर चीन की हरकतों के चलते पैदा हुए मौजूदा हालात को देखते हुए पूर्वी लद्दाख में सेना और वायुसेना दोनों के एयर डिफेंस सिस्टम तैनात किए गए हैं। पिछले कुछ हफ्तों में चीन ने सुखोई-30 जैसे अत्याधुनिक लड़ाकू विमान हासिल किए हैं। इन्हें और दूसरे बमवर्षक विमानों को चीन ने सीमा पर तैनात कर रखा है। सेना चीन की चालबाजियों को समझते हुए अपनी तरफ से तैयारी करने में जुटी है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।