भारत के कंधे पर आज से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की जिम्मेदारी, पाकिस्तान की बढ़ी घबराहट…

न्यूयार्क। भारत रविवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अध्‍यक्षता ग्रहण करेगा. इस साल एक जनवरी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य चुने जाने के बाद भारत पहली बार अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहा है. ऐसे मौके पर जहां भारत में उत्साह का माहौल तो वहीं दूसरी ओर पड़ोसी देश पाकिस्तान में घबराहट की स्थिति है, जिसका इजहार वहां के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने अपने बयान में किया है.

भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने इस अवसर पर कहा कि अगस्त महीने के लिए अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने के साथ हम अन्य सदस्यों के साथ उत्पादक कार्य की उम्मीद कर रहे हैं. भारत हमेशा से संयमता, बातचीत का पक्षधर और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का समर्थक रहा है. वहीं संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि तिरूमूर्ति ने इस अवसर पर अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को दिए संदेश में भारत को मिले दायित्व के महत्‍व का उल्‍लेख किया, साथ ही इस उच्‍च वैश्‍विक मंच के लिए देश की प्राथमिकताएं स्‍पष्‍ट कीं.

पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने कही यह बात

भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी ऐसे वक्त मिली है, जब अफगानिस्तान में अमेरिका के जाने के बाद तेजी से राजनीतिक समीकरण बदल रहे हैं. अफगानिस्तान में तालिबान को प्रत्यक्ष तौर पर समर्थन कर रहे पाकिस्तान के लिए ऐसे में विकट स्थिति पैदा हो गई है. इस बात का इजहार पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने अपने बयान में किया है, जिसमें उन्होंने उम्मीद जताई है कि भारत अध्यक्ष पद के अपने महीनेभर के कार्यकाल के दौरान निष्पक्षता के साथ काम करेगा.

इसे भी पढ़ें : अफगानिस्तान ने तालिबान पर की बड़ी कार्रवाई, एयरस्ट्राइक में 254 आतंकियों को मार गिराया

दो बार मिलेगा अध्यक्ष पद का दायित्व

बता दें कि भारत को इस साल एक जनवरी को अस्थायी सदस्य के तौर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चुना गया था. अंग्रेजी वर्णमाला के हिसाब से सदस्यों को अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जाती है. भारत के लिए यह मौका ऐसे समय में आया है, जब देश अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है. 31 दिसंबर 2022 को अपने दो साल के कार्यकाल के समाप्त होने से पहले भारत को दो बार अध्यक्ष बनने का मौका मिलेगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

देखिए वीडियो-

 

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।