इंडियन नेवी का चमकता सितारा ‘विराट’ अंतिम यात्रा पर निकला, 30 साल की सेवा के बाद कहा अलविदा

दिल्ली। भारतीय नौसेना की तीस सालों तक शान रहा आईएनएस विराट अपने अंतिम सफर पर निकल पड़ा। उसकी आखिरी यात्रा पर पूरा देश भावुक हो गया।
भारतीय नेवी को तीस गौरवशाली वर्षों तक अपनी सेवाएं देने वाले युद्धपोत आईएनएस विराट ने अपनी आखिरी पड़ाव के लिए यात्रा शुरू की। आईएनएस विराट को वैसे तो 2017 में भारतीय नेवी से रिटायर कर दिया गया था। अब ये युद्धपोत मुंबई से गुजरात के अलंग में जहाज को तोड़ने वाले यार्ड के लिए रवाना हो गया। भारतीय नौसेना में अपनी सेवा के दौरान इसने 10 लाख समुद्री किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी को तय किया।
नौसेना से रिटायर होने के बाद आईएनएस विराट को श्रीराम ग्रुप ने नीलामी में खरीदा था। इसे 38.54 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। विराट को खरीदने वाले श्रीराम ग्रुप के चेयरमैन मुकेश पटेल ने बताया कि इस युद्धपोत में उच्च गुणवत्ता का स्टील इस्तेमाल किया गया है। कंपनी ने बताया कि आईएनएस विराट के लोहे का उपयोग मोटरबाइक बनाने के लिए किया जाएगा। उनसे कई बाइक बनाने वाली कंपनियों ने संपर्क किया है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।