whatsapp

देखिये वीडियो: जब जलसंसाधन सचिव सोनमणि बोरा ने गुणवत्ताविहीन निर्माण की शिकायत पर नहर लाइनिंग उखड़वा कर की जांच

धमतरी-जल संसाधन विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने धमतरी प्रवास के दौरान मगरलोड विकासखण्ड के भेण्डरी में निर्माणाधीन नहर लाइनिंग कार्य का निरीक्षण किया.इस दौरान उन्होनें गुणवत्ताविहीन काम दिखने पर नहर लाइनिंग उखाड़कर दोबारा कार्य पूरा करने के निर्देश दिये.उन्होंने पैरी बायीं तट की मुख्य नहर के अंतर्गत भेण्डरी शाखा में चल रही लाइनिंग के कार्य को जांचने के लिये का निरीक्षण करते हुए सीएनएस की मोटाई और कॉम्पेक्शन की जांच की गई, जो निर्धारित तकनीकी मापदण्ड के अनुरूप सही पाई गई।


सोनमणि बोरा सबसे पहले मगरलोड विकासखण्ड के ग्राम भेण्डरी में स्थित निरीक्षण गृह पहुंचे, जहां पर जर्जर भवन को देखकर उसकी मरम्मत करने के निर्देश दिए एवं चालू वित्तीय वर्ष में स्वीकृत नए निरीक्षण गृह के निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया।इसके बाद वे पैरी बायीं तट नहर की भेण्डरी शाखा नहर में चल रहे सी.सी. लाइनिंग कार्य का भी निरीक्षण किया, जो निर्धारित प्राक्कलन के अनुरूप सीएनएस की मोटाई 60 सेंटीमीटर पाई गए। इसी तरह सीएनएस का कॉम्पेक्शन 91 प्रतिशत पाया गया। इसके अलावा कांक्रीट-सीमेंट लाइनिंग की मोटाई भी निर्धारित तकनीकी मापदण्ड के अनुरूप सही पाई गई।

उन्होंने नहर के दोनों किनारों ओर मिट्टी भरने के उपरांत ही सीमेंट-कांक्रीट लाइनिंग का कार्य कराए जाने के निर्देश ठेकेदार एवं मैदानी अमले को दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्माणाधीन नहर की दायीं ओर के 10-12 पैनलों में दरारें देखीं। इसके बारे पूछे जाने पर उनके साथ आए प्रमुख अभियंता एच.आर. कुटारे ने बताया कि यह दरारें मिट्टी की कमी के चलते आई हैं। इस पर सचिव ने तत्काल मिट्टी की फिलिंग मापदण्ड के अनुसार करने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर मुख्य अभियंता जयंत पवार, अधीक्षण अभियंता पी.के. वर्मा एवं के.एस. ध्रुव एवं कार्यपालन अभियंता  ए.के. पालडि़या सहित मैदानी स्तर के उपअभियंता मौजूद थे।

देखिये वीडियो-जब सचिव सोनमणि बोरा ने नहर लाइनिंग को उखड़वाकर की गुणवत्ता की जांच..[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=kcaHFe2rBg4[/embedyt]

Related Articles

Back to top button