स्कूली विद्यार्थियों को 14 अगस्त तक नि:शुल्क यूनिफार्म बांटने के निर्देश

रायपुर। शिक्षा सत्र 2020-21 में कक्षा पहली से आठवीं तक के सभी पात्र स्कूली विद्यार्थियों को 14 अगस्त तक अनिवार्य रूप से निःशुल्क गणवेश प्रदाय किया जाएगा। संचालक लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस संबंध में सभी संभागीय संयुक्त संचालक स्कूल शिक्षा, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मिशन समन्वयक को दिशा-निर्देश जारी किए गए है। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि कोविड-19 के संदर्भ में जारी निर्देशों एवं सावधानियों का पालन सुनिश्चित करते हुए गणवेश वितरण का कार्य पूर्ण किया जाए।

Close Button

दिशा-निर्देश में कहा गया है कि गणवेश का वितरण घर-घर जाकर ही किया जाए। प्रत्येक संस्था द्वारा वितरण पंजी का संधारण किया जाए। पंजी में कक्षावार, विद्यार्थिवार (दो सेट) गणवेश वितरण की प्रविष्टि की जाए। गणवेश वितरण पंजी में प्राप्तकर्ता विद्यार्थी, पालक, वितरणकर्ता शिक्षक और संबंधित वार्ड के पंच, सरपंच, पार्षद, पंचायत प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर अनिवार्य रूप से लिया जाए। संस्था प्रमुख द्वारा इसके लिए भी पंचायत प्रतिनिधियों से पूर्व से व्यक्तिगत संपर्क भी किया जाए ताकि यथासमय उच्च स्तरीय विभागीय अधिकारियों द्वारा गणवेश प्राप्ति-वितरण पंजी का निरीक्षण किया जा सके।

इसी तरह सं कुल, विकासखंड स्तर पर भी छत्तीसगढ़ हाथ करघा संघ द्वारा प्राप्त और वितरित की गई गणवेश की जानकारी अनिवार्यतः संधारित की जाए। प्रत्येक संकुल समन्वयक, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मिशन समन्वयक और संयुक्त संचालक अपने कार्यक्षेत्र की संस्थाओं में वितरित गणवेशों की वस्तुस्थिति और गुणवत्ता की जांच के लिए आकस्मिक निरीक्षण करें। संबंधित अधिकारी जिले में वितरण कार्य का भली-भांति परीक्षण कर ही वितरण पूर्ण होने का बाद का प्रमाण पत्र संचालनालय को प्रेषित करें। निःशुल्क गणवेश की प्राप्ति और वितरण की ऑनलाईन मॉनिटरिंग भी की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।