जानिए टीम इंडिया के हेड कोच के लिए कब होंगे इंटरव्यू, रेस में ये हैं 6 सबसे बड़े दावेदार

स्पोर्ट्स डेस्क- भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच कौन होगा, इसका फैसला होना बाकी है, इसके लिए बीसीसीआई ने आवेदन मंगवाया था, जिसमें करीब 2 हजार आवेदन आए थे, जिसके बाद बीसीसीआई ने 6 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है, बीसीसीआई टीम इंडिया के हेड कोच के लिए 16 अगस्त को इंटरव्यू लेगी, जो 16 अगस्त को सुबह से शुरू होगा, और शाम को 5.30 बजे तक चलेगा.

इन 6 नामों को बीसीसीआई ने किया शॉर्टलिस्ट

जिन 6 नामों को भारतीय टीम के हेड कोच के लिए बीसीसीआई ने शॉर्टलिस्ट किया है, उनमें न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस, और रवि शास्त्री.

माइक हेसन

न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन को टीम इंडिया के हेड कोच बनने के दौड़ में बड़ा दावेदार माना जा रहा है, माइक हेसन साल 2012 से लेकर साल 2018 तक न्यूजीलैंड टीम के कोच रह चुके हैं, और साल 2015 में कीवी टीम को वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा किया था, माइक हेसन ही वो खिलाड़ी हैं जिन्होंने कीवी टीम के लिए कई ऐसे य़ुवा खिलाड़ी लेकर आए जो आगे इंटरनेशनल क्रिकेट में मैच विनर बन सकें, और उनकी यही सोच उन्हें बड़ा दावेदार बनाती है.

टॉम मूडी

सनराइजर्स हैदराबाद के कोच रह चुके टॉम मूडी भी दावेदारों में शुमार हैं, टॉम मूडी इससे पहले टीम इंडिया के हेड कोच के लिए 2005,2008, और 2016 में भी अप्लाई कर चुके हैं लेकिन अबतक टीम इंडिया के कोच नहीं बन सके हैं, टॉम मूडी की ही कोचिंग में लंका की टीम साल 2011 में वर्ल्ड कप तक का सफर तय की थी, इसके अलावा भी टॉम मूडी के पास कोचिंग का खासा अनुभव है.

रॉबिन सिंह

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन सिंह टीम इंडिया के बेस्ट फील्डर्स में से एक  माने जाते हैं, इतना ही नहीं उस दौर के बेस्ट ऑलराउंडर भी थे, और साल 2007 से 2009 तक भारतीय टीम के फील्डिंग कोच भी रह चुके हैं, और मुंबई इंडियंस के सपोर्ट स्टाफ में शामिल हैं, मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजी कोच हैं.

लालचंद राजपूत

पूर्व भारतीय क्रिकेटर लालचंद राजपूत भी भारतीय टीम के हेड कोच बनने के दावेदारों में टॉप पर चल रहे हैं, लालचंद राजपूत साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर रहे हैं, 2008 में भी वो भारतीय टीम के साथ थे, जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ सीरीज में अपना कब्जा जमाया था।

फिल सिमंस

टीम इंडिया के हेड कोच बनने की दौड़ में जो 6 नाम सेलेक्ट किए गए हैं उसमें वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज फिल सिमंस भी शामिल हैं, फिल सिमंस 2004 में जिम्बाब्वे टीम के हेड कोच रहे, इसके बाद दो बार वेस्टइंडीज टीम के हेड कोच रहे, इनके साथ खास बात ये है कि जब वेस्टइंडीज की टीम ने साल 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब  जीता था तो कैरेबियाई टीम के कोच फिल सिमंस ही थे। इसके अलावा सिमंस आयरलैंड टीम के कोच भी रहे. और अब भारतीय टीम के हेड कोच बनने की दौड़ में शामिल हैं.

रवि शास्त्री  

अभी मौजूदा समय में रवि शास्त्री  ही टीम इंडिया के हेड कोच हैं, वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री ही रहे, रवि शास्त्री  को भी टीम इंडिया के कोच बनने की दौड़ में आगे माना जा रहा है. अभी रवि शास्त्री का कार्यकाल 45 दिन के लिए कैरेबियाई दौरे के लिए बढ़ाया गया था.

Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।