Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

स्पोर्ट्स डेस्क. आईपीएल 2022 में लीग स्टेज का खेल खत्म हो गया है. सीजन के 70 मैचों के बाद फैसला हो चुका है कि आखिरी किन 4 टीमों के बीच खिताबी जंग देखने को मिलेगी. 24 मई को इस सीजन का पहला क्वालीफायर मैच गुजरात और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. इस मैच से पहले बीसीसीआई ने प्लेऑफ मुकाबलों और फाइनल को लेकर नए नियमों की जानकारी दी है. अगर इन मैचों में बारिश का खलल पड़ता है तो कैसे मुकाबले का नतीजा निकलेगा आइए आपको बताते हैं.

बिना मैच खेले भी होगा फैसला
लीग स्टेज की प्वाइंट टेबल में टॉप 2 में रही टीमों के बीच आईपीएल 2022 का पहला क्वालीफायर मैच 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा. आईपीएल 2022 के नए नियमों के मुताबिक, अगर प्लेऑफ मुकाबलों में मौसम की वजह से किसी तरह की बाधा आती है और मैच नहीं हो पाता है तो विजेता का फैसला कम से कम सुपर ओवर खेलकर होगा. अगर सुपर ओवर का खेल भी नहीं होता है तो मैच का नतीजा प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रही टीम के पक्ष में जाएगा.


गुजरात टाइटंस को मिलेगा फायदा
लीग स्टेज में पहले स्थान पर गुजरात टाइटंस और दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स की टीम रही है. बीसीसीआई के नियमों के अनुसान अगर ये मुकाबला नहीं खेला जाता है तो गुजरात टाइटंस को विजेता घोषित किया जाएगा, क्योंकि गुजरात टाइटंस प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है. ये नियम क्वालीफायर 1, एलिमिनेटर मैच, क्वालीफायर 2 पर भी लागू होंगे.


क्वालीफायर 1 पर बारिश का साया
पहले क्वालीफायर मैच में खराब मौसम के कारण खलल पड़ सकता है. शनिवार को तूफान ने ईडन गार्डन ने भारी तबाही मचाई थी. आउटफील्ड को बारिश से बचाने के लिए बिछाए गए कवर्स का बड़ा हिस्सा उड़ गया था. इतना ही नहीं मंगलवार को भी कोलकाता में ऐसा ही मौसम रहने की आशंका जताई गई है.


फाइनल मैच के लिए रिजर्व-डे
प्लेऑफ को लेकर जारी आईपीएल की गाइडलाइन के मुताबिक 29 मई को होने वाले फाइनल के लिए एक रिजर्व डे रखा गया है. यदि फाइनल में टॉस के बाद कोई खेल संभव नहीं होता है तो रिजर्व डे पर टीमों का फिर से टॉस होगा, लेकिन अगर मैच के कुछ ओवर खेले जाते है तो मैच रिजर्व डे पर जाएगा और मैच उसी जगह से फिर से शुरू होगा जहां पिछले दिन रुकेगा.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक