यहां बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, हो सकता है ये बड़ा मुकाबला, बीसीसीआई की बड़ी योजना

स्पोर्ट्स डेस्क– क्रिकेट के क्षेत्र में भारत का कोई तोड़ नहीं है, एक ओर जहां चारो ओर टीम इंडिया की बादशाहत का डंका बज रहा है, तो वहीं दूसरी ओर अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी भारत में ही बन रहा है, और जल्द ही ये बनकर पूरी तरह से तैयार भी हो जाएगा, और इसके भव्य शुभारंभ के लिए बीसीसीआई बड़ी तैयारी भी कर रही है, सूत्रों की मानें तो अगर सबकुछ सही रहा और कार्ययोजना के मुताबिक ही चला तो इस क्रिकेट स्टेडियम की शुरुआत एक बड़े मुकाबले से हो सकती है।

Close Button

दरअसल गुजरात के मोटेरा स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर डेवलप किया जा रहा है, इसे नए सिरे से तैयार किया गया है, जिसके दर्शकों की क्षमता 1,10,000 के करीब बताया जा रहा है। ये लगभग तैयार भी हो चुका है, और रिपोर्ट की मानें तो अगले साल के शुरुआत में इसके पूरा होने की उम्मीद भी की जा रही है। गुजरात के अहमदाबाद में स्थित इस स्टेडियम के भव्य आगाज की तैयारी के लिए बीसीसीआई एक बड़ी कार्ययोजना भी बना रही है।

खबर ये भी है कि इगले साल मार्च में अगर सबकुछ सही रहा और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल आईसीसी की स्वीकृति मिल गई तो यहां एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच मैच खेला जा सकता है। वर्ल्ड इलेवन और एशिया इलेवन के बीच मुकाबले का विचार बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड का है, जो इसे अपने पहले प्रधानमंत्री शेख मुजीब उर रहमान के जन्म शताब्दी के अवसर पर आयोजित करना चाहता है।

बीसीसीआई ने इसे बारे में एक प्रस्ताव आईसीसी को भेजा है। गौरतलब है कि अभी दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम एमसीजी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड है जहां करीब एक लाख दर्शक बैठ सकते हैं। लेकिन जैसे ही गुजरात के अहमदाबाद स्थित ये मोटेरा स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा, ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हो जाएगा, जिसमें 70 कार्पोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब हाउस, और एक ओलंपिक साइज का स्वीमिंग पूल होगा, ये क्रिकेट स्टेडियम करीब 63 एकड़ में बन रहा है। इस पूरे प्रोजेक्ट की कीमत 700 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।