गजब है भाई, पेट्रोल-डीजल यहां तक केरोसीन से भी कम कीमत पर मिल रहा हवाई जहाज का जेट फ्यूल

मुंबई। वाकई में कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में लोगों को तमाम तरह की बातें सुनने और देखने को मिल रही है, लेकिन इस नई बात को पढ़ कर पाए आप चौक जाएंगे कि देश में हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाला जेट फ्यूल पेट्रोल के एक-तिहाई कीमत पर मिल रहा है.

Close Button

दुनिया में लगे लॉकडाउन के कारण कच्चे तेल की कीमतों की भारी गिरावट को देखते हुए तेल कंपनियों ने दिल्ली में जेट फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में 23.2 प्रतिशत की कमी करते हुए 22,544 रुपए प्रति किलोलीटर कर दी है. इसी तरह की कटौती अन्य मेट्रों में भी की गई है.

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपए प्रति लीटर तो डीजल 66.21 रुपए प्रति लीटर, और चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर तो डीजल 65.71 रुपए प्रति लीटर में मिल रहा है. और जेट फ्यूल किस कीमत पर मिल रहा है? 22.54 रुपए लीटर में.

पेट्रोल और डीजल तो छोड़िए केरोसीन याने मिट्टी के तेल की बात करें तो यह भी जेट फ्यूल से ज्यादा कीमत पर मिल रहा है. खुले मार्केट में केरोसीन की कीमत 13.3 प्रतिशत की कटौती के बाद 39,678.47 रुपए प्रति किलोलीटर (39.67 रुपए प्रति लीटर) चल रही  है. अब इसे क्या कहें.

बता दें कि तेल कंपनियां जेट फ्य़ूल की कीमत में समय-समय पर बदलाव करते रहती हैं, लेकिन 16 अप्रैल के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत को अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए बरकरार रखा हुआ है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।