whatsapp

धार्मिक के साथ औषधी गुणों का खजाना है कदंब का पेड़, मिलता है ये फायदा …

रायपुर. सनातन हिंदु धर्म में कदंब के पेड़ का विशेष महत्व है. पौराणिक कथाओं के अनुसार मान्यता है कि कदम का पेड़ भगवान श्री कृष्ण को अत्यंत प्रिय था. कदंब के पेड़ पर मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि कदंब के पेड़ के नीचे बैठकर यज्ञ करने से मां लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और परिवार में खुशियों का आगमन होता है.

औषधीगुण है अपार

आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. वेदों और पुराणों में भी इन वृक्षों व फूलों का उल्लेख किया गया है. खांसी, जुकाम, बुखार या अन्य मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए यह रामबांण सिद्ध होता. डायबिटीज के मरीजों के लिए कदंब के पत्ते जीवनवृक्ष साबित होते हैं. कदंब के फल, फूल, पत्ते और छाल के स्वास्थ्य संबंधी अचूक फायदे. Read More – 10 मिनट सुबह-सुबह नंगे पैर घास पर चलें, नहीं होगी ये 6 बीमारी…

दर्द या सूजन दूर करने के लिए- कदंब का पेड़ किसी भी तरह का सूजन और दर्द दूर करने के लिए कारगार उपाय है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. इसके लिए आप इसकी पत्तियों को थोड़ा गर्म कर सूजन या दर्द वाले स्थान पर बांध लें. चूहों पर किए गए एक शोध के मुताबिक पत्तियों में एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जो पेन किलर का काम करता है.

ब्लड शुगर लेवल कम करें – कई अध्ययनों अनुसार कदंब के पेड़ की पत्ती, छाल और जड़ें ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में कारगर हैं. इस पेड़ के पत्ते में मेथनॉलिक अर्क होता है जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में बेहद फायदेमंद है.

लिवर के लिए – कदंब के पेड़ में क्लोरोजेनिक एसिड होता है. जो एक तरह का एंटीहेपेटोटॉक्सिक है. कई अध्ययनों के अनुसार कदंब के पेड़ का अर्क लीवर के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं. Read More – Constipation : अगर आपको भी है कब्ज की परेशानी, तो रोज करें उत्कटासन …

मोटापा कम करने में मदद करता है – कदंब के पेड़ की जड़ के अर्क में लिपिड कम करने वाले गुण होते हैं. एक अध्ययन के अनुसार इनमें लिपिड कम करने वाले गुण होते हैं. ये मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं.

कैंसर – कदंब एक प्रकार की एंटीट्यूमर गतिविधि पैदा करता है. इसका इस्तेमाल प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर और पेट के कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर को कम कर सकता है. ये कोशिकाओं के विकास को सीमित करके इन्हें बढ़ने से रोकता है. इसमें कई बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं जो कीमोथेराप्यूटिक एजेंटों के समान काम करते हैं.

स्वस्थ पाचन तंत्र- कदंब पेट से संबंधित किसी भी समस्या जैसे लूज मोशन, पेट में ऐंठन और उल्टी के इलाज में बेहद फायदेमंद है. ये आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

कदंब से नुकसान

कदंब के आयुर्वेक लाभ के लिए चिकित्सकीय सलाह जरूर लें.

Related Articles

Back to top button