Karwa Chauth: इस खास दिन महिलाएं मेहंदी को कैसे करें डार्क, अपनाएं ये 6 टिप्स …

दिल्ली. करवा चौथ का त्योहार का हर सुहागिन महिला के जीवन में खास होता है. इस दिन औरतें अपनी पति की लंबी आयु के लिए निर्जला उपवास रखती हैं और शाम को चांद की पूजा करके ही अपना व्रत खोलती हैं. सुहागिन महिलाओं के अलावा कुवांरी लड़कियां भी इस व्रत को रखती हैं. वहीं, इस साल यह त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं मेहंदी लगाने के साथ 16 श्रृंगार करके सजती संवरती हैं.

इस दिन महिलाएं खासतौर पर हाथों में मेहंदी लगाती हैं. वैसे देखा जाए तो Mehndi लगवाने के बाद बहुत से टिप्स को अपनाती भी होंगी. जिससे आपकी मेहंदी का डार्क और काला रचे. लेकिन, इतना सब कुछ करने के बाद भी अगर आपकी Mehndi डार्क नहीं होती है, तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने वाले हैं, जिसे अपनाकर आपकी Mehndi बिल्कुल डार्क हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें – BB15 : विश्वसुंदरी ने जंगलवासियों को दिया बड़ा शॉक, कहा- 25 लाख दो या शो छोड़ो, तो क्या करेंगे जंगलवासी? … 

जानिए 6 टिप्स

1. हाथों में मेहंदी लगाने से पहले उसे अच्छी तरह से जरूर धो लें. इससे हाथों में लगे सभी डस्ट पार्टिकल्स निकल जाएंगे. हाथ साफ रहने पर Mehndi का रंग गाढ़ा चढ़ेगा.

2. कई बार लोग समय की कमी के कारण मेहंदी लगाने के 2 से 3 घंटे बाद ही हाथों को धो देते हैं. ऐसे में मेहंदी डार्क नहीं हो पाती है. कोशिश करें कि मेहंदी लगवाने के कम से कम 5 से 6 घंटे बाद ही हाथों पर से Mehndi हटाएं. इसके अलावा आप बार-बार हाथों को हिलाने से भी बचें.

3. जब आपकी मेहंदी सूख जाए तो इसके ऊपर नींबू, चीनी और पानी का घोल जरूर लगाएं. इसे लगाने से मेहंदी बहुत देर तक हाथों में लगी रहती है और यह निकलती नहीं है. यह Mehndi के रंग को भी डार्क करती है. इस घोल को बनाने के लिए 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच पानी मिलाकर कॉटन की मदद से Mehndi पर लगाएं.

इसे भी पढ़ें – दिलों का स्कूटर 2.0 : Dhinchak Pooja का नया गाना रिलीज, लोगों ने कहा – टोनी कक्कड़ से बेहतर पूजा … 

4. हाथों में मेहंदी लगवाने के बाद इसे लौंग का सेक दें. इसके लिए रोटी बनाने वाले तवे पर 3 से 4 लौंग डाले और उससे निकलने वाले धुएं से हाथों को सेकें. इससे आपकी Mehndi बहुत डार्क हो जाएगी.

5. मेहंदी सूखने के बाद कोशिश करें कि हाथों को पानी से ना धोएं. मेहंदी हटाने के लिए दोनों हाथों को आपस में रगड़ें और सारी मेहंदी निकाल दें. इसके साथ ही कोशिश करें कि 12 घंटे तक हाथों में साबुन ना लगने दें.

6. Mehndi हटाने के बाद दोनों हाथों में सरसों का तेल जरूर लगाएं. अगर आप चाहें तो सरसों के तेल में थोड़ा चूना मिलाकर हाथों पर लगाएं. इससे मेहंदी बिल्कुल डार्क और खूबसूरत लगने लगेगी.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।