Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

नई दिल्ली। दिल्ली के लोगों को दिल्ली में वायु प्रदूषण से संबंधित सभी तरह की जानकारी अब एक ही जगह पर मिल सकेगी. इसके लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज दिल्ली सचिवालय में “www.delhifightspollution.in”  वेबसाइट को लॉन्च किया. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि लोग इस वेबसाइट पर जाकर प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे सभी अभियानों की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा दिल्ली सरकार की ईवी पॉलिसी और ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी, डीटीसी बसों के रूट समेत अन्य कई सारी जानकारियां भी इस वेबसाइट पर जाकर ले सकेंगे. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि सभी युवा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ छेड़े गए ‘युद्ध’ में सहयोग देने के लिए आगे आएं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए हिस्सेदार बनें.

वायु प्रदूषण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियानों की पूरी जानकारी मिलेगी- गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हमने चैटबाट के अलावा आज एक वेबसाइट दिल्ली फाइट्स पॉल्यूशन डॉट इन ( www.delhifightspollution.in) भी लॉन्च किया है. दिल्ली के अंदर सभी तरह के प्रदूषण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियानों की जानकारी लोगों को एक जगह मिल सके, यह इस वेबसाइट का मकसद है. उन्होंने कहा कि अभी लोग अलग-अलग जगहों से टुकड़ों में इसकी जानकारी लेते हैं कि दिल्ली में क्या हो रहा है.

भाजपा फिलहाल कहीं नहीं जा रही, मगर राहुल को इस बात का अहसास नहीं : प्रशांत किशोर

उन्होंने कहा कि हम दिल्ली फाइट्स पॉल्यूशन डॉट इन वेबसाइट के माध्यम से लोगों को सारी सूचनाएं देना चाहते हैं. जैसे- कोई भी व्यक्ति वेबसाइट पर देख सकता है कि क्या-क्या करने से धूल का प्रदूषण रुक सकता है. हमारे सभी कैंपेन इस वेबसाइट पर होंगी. हम अलग-अलग कैंपेन के लिए बनाए गए बैनर्स को भी वेबसाइट पर डालेंगे, जिसे लोग उठाकर विभिन्न सोशल प्लेटफार्म पर फैला सकते हैं, ताकि लोग जागरूक हो सकें. एक्यूआई का दिल्ली में क्या स्तर है यानि कि प्रदूषण का आज का क्या स्तर है, वो भी यहां उपलब्ध होगा. गोपाल राय ने कहा कि हम आने वाले दिनों में पीएम-10 और पीएम-2.5 को भी इस वेबसाइट पर लाइव कर देंगे, जिसे दिल्ली का कोई भी व्यक्ति देख सकता है.

योजनाओं की जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी- गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इलेक्ट्रिक के लिए दिल्ली सरकार सब्सिडी दे रही है, लेकिन दिल्ली के बहुत से लोग नहीं जानते हैं. ऐसे लोगों को दिल्ली फाइट्स पॉल्यूशन डॉट इन वेबसाइट पर भी यह सारी जानकारी मिल जाएगी कि अगर उनको इलेक्ट्रिक वाहन लेना है, तो सरकार से क्या-क्या सुविधाएं मिल सकती हैं. इसके अलावा, दिल्ली की डीटीसी बसों का रूट प्लान क्या है आदि की जानकारी भी मिलेगी. लोग अपने वाहन का प्रदूषण कहां पर जांच करा सकते हैं, इसकी भी जानकारी उपलब्ध होगी. आरडब्ल्यूए भी अपनी-अपनी सोसायटी में जो बैठकें और गतिविधियां करेंगे, तो वे उसकी फोटो भेज सकते हैं और हम उसको वेबसाइट पर अपलोड करेंगे.

दिल्ली में किडनी धोखाधड़ी रैकेट में शामिल 2 लोग गिरफ्तार

गोपाल राय ने कहा कि हमने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी बनाई है, तो वह पॉलिसी क्या है और कैसे काम करती है, उसकी जानकारी भी उपलब्ध होगी. दिल्ली सरकार के वन विभाग की नर्सरी से फ्री में पौधे मिलते हैं. बहुत लोगों को नहीं पता है कि पौधे कहां से मिलते हैं, इसकी भी जानकारी वेबसाइट पर डालेंगे, जिससे कि लोग फ्री में पौधा लेकर लगा सकें.

वेबसाइट पर यह जानकारी प्राप्त कर सकेंगे दिल्लीवासी

1. किसी भी एरिया का एक्यूआई देख सकेंगे और पिछले 6-7 दिन का ट्रेंड भी देख सकेंगे.
2. प्रदूषण कम करने के लिए आरडब्ल्यूए अपने स्तर पर क्या कर सकते हैं?
3. लोग इलेक्ट्रिक गाड़ी की सब्सिडि कैसे ले सकते हैं?
4. डीटीसी की बस का रूट प्लान क्या है?
5. धूल प्रदूषण को कैसे कम कर सकते हैं?
6. लोग अपनी गाड़ी का पीयूसी कैसे और कहां चेक करवा सकते हैं?
7. आरडब्ल्यूए अगर अपने स्तर पर कोई जागरूकता कार्यक्रम कर रहे हैं, तो इसकी जानकारी वेबसाइट के जरिए दे सकते हैं, वेबसाइट पर उनके इवेंट की फोटो डाली जाएगी.
8. लोग वेबसाइट पर आकार अपने हिस्से का प्रदूषण कम करने के लिए ऑनलाइन प्लेज ले सकते हैं और दूसरों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं.