Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

नई दिल्ली। दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में समर एक्शन प्लान को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई. इस बैठक में पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी, डीएसआईआईडीसी, एमसीडी, शिक्षा विभाग, दिल्ली पुलिस, डीटीसी, आई एंड एफसी, पीडब्लूडी, डीसीबी विभागों के अधिकारी शामिल रहे. बैठक के दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समर एक्शन प्लान के 14 बिन्दुओं पर चर्चा की. बैठक के बाद सिंगल यूज प्लास्टिक के अन्य विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए 3 दिवसीय मेला 1 जुलाई से 3 जुलाई के बीच त्यागराज स्टेडियम में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें: महज़ 30 करोड़ रुपए इन्वेस्ट कर सरकार ने कमा लिए 100 करोड़ रुपए से ज्यादा, DHCFC अध्यक्ष ने CM को सौंपा चेक

त्यागराज स्टेडियम में 3 दिवसीय मेले का होगा आयोजन

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया की दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के खिलाफ सरकार निरंतर कार्य कर रही है. प्रदूषण को बढ़ावा देने में सिंगल यूज प्लास्टिक भी एक एहम भूमिका निभाता रहा हैं. ऐसे में सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग को रोकने के लिए जागरूकता अभियान जरूरी है. इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि 1 जुलाई से लेकर 3 जुलाई तक त्यागराज स्टेडियम में सिंगल यूज प्लास्टिक के अन्य विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए 3 दिवसीय मेले का आयोजन किया जाएगा. इस मेले में सिंगल यूज प्लास्टिक के अन्य विकल्पों से सम्बन्धी उत्पाद बनाने वाली कंपनियों, स्टार्ट अप्स और संस्थाए भाग लेंगी और अपने उत्पादकों को एक मंच से लोगो के बीच साझा कर पाएंगे.

1 जुलाई से 3 जुलाई 2022 के बीच आयोजित होगा मेला

इस मेले में सिंगल यूज प्लास्टिक के अन्य विकल्प जैसे मिट्टी के बर्तन, कपड़े, पेपर और जूट से बने बैग्स, बायो डिग्रेडेबल चीजों से बनी क्रॉकरी को प्रदर्शित किया जाएगा. साथ ही रीसाइकल्ड प्लास्टिक से बनी चीजें जैसे ट्रेज, फूलदान, स्टैंड, फोटो  फ्रेम्स, कंपोस्टेबल उत्पाद, कंपोस्टेबल खाद्य पैकेजिंग सामग्री, घरेलू सजावट का सामान भी इस प्रदर्शनी में शामिल रहेंगे. सिंगल यूज़ प्लास्टिक के अन्य विकल्पों पर कार्य कर रहे उत्पादक पंजीकरण कराने के लिए पर्यावरण विभाग की वेबसाइट www.environment.delhigovt.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं. उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा की सिंगल यूज प्लास्टिक के अन्य विकल्प का उत्पादन करने वाले स्टार्ट-अप्स/उद्यमियों को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ अपना हाथ मिलाएं और नागरिकों को दिल्ली को प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने के लिए एसयूपीएस के विकल्पों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें.

ये भी पढ़ें: NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के लिए दाखिल किया नामांकन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने प्रस्तावक

समर एक्शन प्लान की समीक्षा

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण एक बड़ी चुनौती के रूप में हर समय मौजूद रहता है. आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए लगातार काम किए हैं. उन तमाम उपायों के परिणामस्वरूप दिल्ली के अंदर प्रदूषण के स्तर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.