whatsapp

सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों को दे रहे हैं मात, शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए विधायक आतिशी को ‘करियर चेंजमेकर ऑफ द डीकेड’ अवॉर्ड

नई दिल्ली। दिल्ली की शिक्षा क्रांति में अपना अहम योगदान निभाने वाली आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और कालकाजी से विधायक आतिशी को करियर गाइड द्वारा आयोजित देश के सबसे नामी ‘करियर समिट’ में ‘करियर चेंजमेकर ऑफ द डीकेड’ के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. दिल्ली विधानसभा की शिक्षा की स्थायी समिति की अध्यक्ष आतिशी को शिक्षा के क्षेत्र में खास योगदान और दिल्ली के सरकारी स्कूलों को दुरुस्त करने में उनकी भूमिका के लिए इस अवॉर्ड से नवाजा गया. इस मौके पर विधायक आतिशी ने कहा कि मेरे लिए यह अवॉर्ड बहुत गर्व की बात है. आज दुनिया के कई शहर दिल्ली के शिक्षा मॉडल को अपनाना चाहते हैं, जबकि एक समय ऐसा था जब कोई भी अभिभावक अपने बच्चों को इन सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए नहीं भेजना चाहता था, लेकिन केजरीवाल सरकार ने अपने स्कूलों के न केवल इन्फ्रास्ट्रक्चर को शानदार बनाया है, बल्कि उन्हें क्वालिटी एजुकेशन का केंद्र भी बना दिया है. इसलिए अब पेरेंट्स मजबूरी से नहीं बल्कि आत्मविश्वास और मंजूरी से अपने बच्चों को केजरीवाल सरकार के स्कूलों में पढ़ने के लिए भेज रहे है.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों और शिक्षा प्रणाली को दुरुस्त करने के लिए केजरीवाल सरकार द्वारा उठाए गए अहम पहलों और सुधारों के बारे में बात करते हुए आतिशी ने बताया कि जब मैंने पहली बार 2015 में सरकारी स्कूलों का दौरा किया, तब स्कूल बहुत बुरे हाल में थे. पहले सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए न तो बैठने के लिए डेस्क होते थे और ना ही इस्तेमाल करने के लिए साफ शौचालय. जिसका असर बच्चों के आत्मविश्वास पर भी पड़ता था. इसे एक चुनौती मानते हुए हमने पहले सरकारी स्कूलों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को वर्ल्ड क्लास बनाया, टीचर्स को विदेशों से शानदार ट्रेनिंग दिलवाई, क्लासों में नवाचारों को अपनाया, बच्चों के लिए हैप्पीनेस करिकुलम, एंत्रप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम और बिजनेस ब्लास्टर जैसे प्रोग्राम शुरू किए, जिससे बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ा और हमारे रिजल्ट शानदार आने लगे. उन्होंने बताया कि पिछले कई सालों से दिल्ली सरकार के स्कूल बोर्ड रिजल्ट में प्राइवेट स्कूलों को मात दे रहे हैं.

बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम के जरिए बच्चे बनेंगे जॉब प्रोवाइडर

विधायक आतिशी ने कहा कि हमारा एजुकेशन सिस्टम अभी तक बच्चों को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार के विकल्प ढूंढना सिखाता था, लेकिन एंत्रप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम और बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम के जरिए स्कूली छात्रों को बिजनेस के हुनर सीखने को मिले. इसे सीख बच्चे भविष्य में जॉब सीकर के बजाय जॉब क्रिएटर बन पाएंगे और अन्य लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर प्रदान कर पाएंगे. उन्होंने कहा कि वहीं ‘हैप्पीनेस क्लास’ ने बच्चों को खुश रहना और रिश्तों को अहमियत देना सिखाया. ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ के जरिए हम बच्चों में देश प्रेम की भावना जागृत कर रहे हैं, ताकि वे देश व समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझकर एक जागरूक नागरिक बनें.

ये भी पढ़ें: जान से मारने की धमकी के बाद बीजेपी से निष्कासित किए गए नवीन जिंदल के परिवार ने छोड़ी दिल्ली

विधायक आतिशी को पॉलिसी मेकिंग का व्यापक अनुभव

आतिशी को यह अवॉर्ड एक करियर चेंजमेकर के तौर पर और शिक्षा के क्षेत्र में उनके खास योगदान के लिए दिया गया. उल्लेखनीय है कि वे कालकाजी की विधायक होने के साथ-साथ दिल्ली विधानसभा की एजुकेशन और पब्लिक अकाउंट के स्टैंडिंग कमिटी की चेयरपर्सन भी हैं. उन्हें पॉलिसी मेकिंग का व्यापक अनुभव है और उन्होंने जुलाई 2015 से अप्रैल 2018 तक दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के शिक्षा सलाहकार के रूप में भी कार्य किया था. उन्होंने दिल्ली सरकार के शिक्षा क्रांति के सफल क्रियान्वयन में और स्कूलों में प्रबंधन समितियों (एसएमसी) को मजबूत बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

ये भी पढ़ें: सिद्धू मूसेवाला के जन्मदिन पर मूसा गांव पहुंचने लगे प्रशंसक, भव्य तैयारियां, लेकिन नहीं काटा जाएगा केक, पाकिस्तान से भी आए प्रशंसक

करियर चेंजमेकर अवॉर्ड शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए दिया जाता है

बता दें कि करियर गाइड द्वारा आयोजित करियर समिट देश के सबसे नामी करियर सम्मेलनों में से एक है. करियर चेंजमेकर अवॉर्ड कुछ चुनिंदा लोगों को शिक्षा के क्षेत्र में उनके अतुलनीय योगदान के लिए दिया जाता है. इस वर्ष इस सम्मेलन में स्कूल ऑफ कॉमर्स, फाइनेंस एंड अकाउंटेंसी, क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के निदेशक बीजू टॉम्स, पब्लिक स्पीकिंग कोच और टेडेक्स स्पीकर दिवस गुप्ता और करियर कोच व इनोमी लर्निंग की संस्थापक एवं सीईओ ऋचा द्विवेदी सकलानी समेत शिक्षा जगत की कई विख्यात मेंटॉर्स और करियर परामर्शदाता मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button