Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

सर्दियों में अक्सर केसर (Kesar) का सेवन किया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि केसर की तासीर न केवल गर्म होती है बल्कि केसर के अंदर एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी साबित हे सकते हैं. लेकिन क्या जानते हैं कि केसर का सेवन यदि दूध के साथ किया जाए तो सेहत को कई फायदे हो सकते हैं.

केसर (Kesar) की मिठाई अथवा केसर वाले दूध का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसका स्वाद और सुगंध दोनों ही लाजवाब होते हैं. कई व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाली केसर सबसे महंगे मसालों में से एक भी है. केसर का सेवन सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना गया है.

जाने Kesar के फायदें…

  • पीरियड्स के दर्द से राहत

अक्सर महिलाएं पीरियड्स के दर्द से काफी परेशान रहता हैं. वहीं कुछ महिलाएं पेट में ऐंठन की समस्या से भी परेशान रहती हैं. ऐसे में बता दें कि पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में केसर का दूध महिलाओं के बेहद काम आ सकता है. इसके सेवन से ना केवल दर्द से राहत मिल सकती है बल्कि ऐंठन की समस्या भी दूर हो सकती है.

  • बेहतर नींद के लिए अच्छा

महिलाएं दिन भर की थकान के कारण या रोजमर्रा के तनाव के कारण नींद की समस्या का सामना करती हैं. ऐसे में उन्हें मानसिक समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है. बता दें कि अनिद्रा की समस्या को दूर करने में केसर का दूध आपके बेहद काम आ सकता है. केसर के दूध के सेवन से ना केवल नींद अच्छी आ सकती है बल्कि महिलाएं तनाव से भी दूर रह सकती हैं.

  • वायरल की समस्या हो दूर

सर्दियों में अकसर महिलाएं वायरस जैसे सर्दी और बुखार जैसी समस्या से परेशान होती हैं. ऐसे में बता दें कि बुखार और सर्दी को दूर करने में केसर का दूध आपके बेहद काम आ सकती हैं. केसर के दूध के सेवन से न केवल सर्दी की समस्या दूर हो सकती है बल्कि वे ठंड से भी अपना बचाव कर सकती हैं.

  • हड्डियों को मजबूती

यदि महिलाएं केसर के दूध का सेवन करती हैं तो इससे ना केवल हड्डियों को मजबूती मिल सकती है बल्कि जो महिलाएं जोड़ों के दर्द से परेशान हैं उनका दर्द भी समस्या से दूर हो सकता है बता दे कि गठे की समस्या को दूर करने में भी केसर का दूध आपके बेहद काम आ सकता है. ऐसे में महिलाएं रात को सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करें. ऐसा करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.

देखें Video और जाने असली केसर की क्या है पहचान और 1 ग्राम में कितना केसर आता है…

‘ब्रा’ को लेकर कॉन्ट्रोवर्शियल बयान देने वाली श्वेता तिवारी से Lalluram.com की खास बातचीत, अभिनेत्री ने कई मुद्दों पर रखी अपनी बेबाक राय

">
Share: