संभोग के लिए शावक की हत्या: छत्तीसगढ़ में बाघ और बाघिन का कातिलाना प्‍यार, मेटिंग के लिए नन्हे टाइगर को उतारा मौत के घाट, जानिए कैसे हुआ ये खुलासा

संदीप ठाकुर, लोरमी। इंसानी रिश्‍तों में इश्क और फिर कत्‍ल की कहानी आपने तो खूब सुनी होगी, लेकिन छत्तीसगढ़ से एक सनसनीखेज खुलासा हुआ, जहां एक बाघ ने बाघिन से प्‍यार के लिए नन्हे बाघ की हत्या कर दी. अचानकमार्ग के सिंहावलसागर से लगे जंगल की घटना है. जहां बाघ ने बाघिन से संभोग के लिए शावक को मौत के घाट उतार दिया. पोस्‍टमार्टम में ये सनसनीखेज खुलासा हुआ है.

CG BREAKING: टाइगर के शावक का शव मिलने से वन विभाग में मचा हड़कंप, शिकार की आशंका, CCF सहित वन विभाग के बड़े अफसर मौके पर मौजूद

दरअसल, तीन दिनों पहले बरामद बाघ के शावक के शव का पोस्टमार्टम के बाद घटना स्थल में ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया. मिली जानकारी के मुताबिक घटना एटीआर के सिंहावलसागर जंगल से लगे बीट क्रमांक 94 का सामने आया है. इधर शावक के अंतिम संस्कार के समय पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ पीवी नरसिम्हा राव, सीसीएफ वाइल्ड लाइफ एस जगदीशन, सीसीएफ निगम अभिषेक जोगावत, सीसीएफ सामान्य, एटीआर सामान्य और निगम के सभी डीएफओ मौजूद रहे.

सफेद बाघिन के नन्हे शावकों को मिला नामः फीमेल को भवानी; और नर शावक को ;रूद्र; नाम दिया गया, बच्चों को देखने चिड़ियाघर में उमड़ रही भीड़

मामले में अचानकमार टाइगर रिजर्व के डीएफओ सत्यदेव शर्मा ने खुलासा करते हुए बताया कि शावक की मौत शिकार करने से नहीं बल्कि अन्य बाघ के वार से हुआ है, ताकि मेटिंग कर सकें. वहीं उन्होंने यह भी बताया कि बाघ के शरीर में पंजे के निशान भी दिखाई दे रहे थे. स्किन छिली हुई थी. उन्होंने कहा कि साथ ही पास में अन्य नर और मादा बाघ के पद चिन्ह भी मिले हैं.

वहीं बाघ के शावक की मौत पर अब पर्दा उठ गया है. डीएफओ ने बताया कि शावक को बाघ ने ही मारा है. उन्होंने बताया कि जब बाघ मेटिंग के लिए बाघिन के पास जाता है, तब बाघिन के पास शावक रहने के कारण मेटिंग नहीं हो पाता. इसी के चलते बाघ शावक के ऊपर हमला कर दिया. शावक के शरीर में चोट के निशान मिले हैं. इसी के चलते ही शावक की मौत हुई है, ताकि मेटिंग हो सके.

बता दें कि लोरमी के अचानकमार टाइगर रिजर्व के जंगलों में बीते दिनों टाइगर के शावक का शव मिला था. शावक का शव मिलने से वन विभाग में हड़कंप मच गया था. शावक के मौत को लेकर कई तरह के कायस लगाए जा रहे थे. कहीं शिकारियों ने तो नहीं बाघ के बच्चे को अपना निशाना बना लिया. अब पोस्ट मार्टम रिपोर्ट में चौंकाने खुलासा हुआ है. शावक के मौत का पर्दा उठ गया है.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!