7 साल के ‘छुटकू’ की उम्र पर मत जाइए, यू-ट्यूब से हर साल कमाता है 1 अरब 54 करोड़ रुपये

दिल्ली. सात साल की उम्र भला क्या होती है? इससे बड़ी उम्र तक लोगों का बचपन शरारतों में गुजर जाता है लेकिन एक बच्चा है इसी उम्र का जो यूट्यूब चैनल से 1 अरब 54 करोड़ रुपये की कमाई करता है। है ना बात हैरान करनेवाली। जब आपको ये पता चलेगा कि ये बच्चा आखिर कैसे इतने रुपये कमाता है तो आपको और भी हैरानी होगी।

ये बच्चा कोई फिल्म स्टार या स्पोर्ट्स का सेलिब्रेटी नहीं है और ना ही ये बिजनेसमैन है। रेयान सिर्फ बच्चों के खिलौनों का रिव्यू करता है और उसके बदले में वह यू्ट्यूब चैनल से एक साल में 22 मिलियन डॉलर यानी 1 अरब 54 करोड़ रुपये की कमाई करता है। रेयान के यूट्यूब चैनल का नाम Ryan Toys Review है और इसके सब्सक्राइबर की संख्या 1,738,074 है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक Ryan Toys Review चैनल ने 1 जून 2017 से 1 जून 2018 के बीच कुल 22 मिलियन डॉलर यानि 1,54,89,10,000 की कमाई की है। ‘यूट्यूब स्टार्स जो सबसे ज्यादा कमाई करते हैं’ इस लिस्ट में रेयान पहले नंबर पर है जबकि इससे पहले वह आठवें पायदान पर था। पिछले साल इस चैनल की कमाई 11 मिलियन डॉलर यानि करीब 77,44,05,500 रुपये थी।

गौर हो कि रेयान सिर्फ चार साल का था जब उसने अपना यू-ट्यूब चैनल शुरू किया था। उसके माता-पिता ने उसे प्रेरित किया और फिर उसने अपना यू-ट्यूब चैनल बनाया। अब यह चैनल कई अभिभावकों द्वारा पसंद किया जाता है जो अपने बच्चे को किस प्रकार का खिलौना दें इसे लेकर सजग रहते है। खिलौने खरीदने से पहले रेयान के रिव्यूज देखकर फैसला करता है जिसमें रेयान खिलानों के बारे में बताता है।

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।