रेलवे आज शुरू करेगा ‘किसान रेल’ ये होगी देश की पहली विशिष्ट ट्रेन

दिल्ली। भारतीय रेलवे आज एक और इतिहास बनाने जा रही है। आज से फल, सब्जी ढोने के लिए रेलवे विशेष ट्रेन किसान रेल चलाने जा रही है। इससे देश के करोड़ों किसानों को राहत मिलेगी।
भारतीय रेल फल और सब्जियों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए सात अगस्त से अपनी पहली ‘किसान रेल’ सेवा शुरू करने जा रही है। रेलवे ने बताया कि ऐसी पहली रेलगाड़ी महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के बीच चलेगी। दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल फरवरी में पेश बजट में जल्दी खराब होने वाले फल एवं सब्जियों जैसे उत्पादों के मालवहन के लिए ‘किसान रेल’ चलाने की घोषणा की थी। इसमें किसानों की फल और सब्जी को कोल्ड स्टोरेज में रखने के साथ इनके परिवहन की भी व्यवस्था होगी।
रेल मंत्रालय ने कहा कि, जल्दी खराब होने वाले कृषि उत्पादों की जल्द से जल्द बेहतर आपूर्ति के लिए ‘किसान रेल’ चलाने की घोषणा की गई है। रेल मंत्रालय इस प्रकार की पहली किसान रेल सात अगस्त को दिन में 11 बजे देवलाली से दानापुर के लिए चला रहा है। यह रेल साप्ताहिक आधार पर चलेगी। यह रेलगाड़ी 1,519 किलोमीटर का सफर करते हुए अगले दिन करीब 32 घंटे बाद शाम पौने सात बजे दानापुर, बिहार पहुंचेगी।
loading...

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।