Birthday Special : Gautam Gambhir की कप्तानी में KKR ने 2 बार जीता है IPL का खिताब, टीम ने दिया बधाई …

दिल्ली. पूर्व भारतीय खिलाड़ी और KKR के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं. भारत ने क्रिकेट के जो तीन विश्व कप जीते हैं, उनमें से दो में टॉप स्कोरर Gautam Gambhir ही रहे हैं. दोनों ही बार भारत को ट्रॉफी दिलाने में Gautam Gambhir ने बड़ी भूमिका निभाई. Gautam Gambhir को क्रिकेट जगत में बड़े मैचों का खिलाड़ी माना गया है. Gautam Gambhir की कप्तानी में KKR ने 2 बार IPL का खिताब जिता है.

केकेआर को 2 बार चैंपियन बनाया

बता दें कि Gautam Gambhir को हालांकि टीम इंडिया की ओर से अधिक कप्तानी करने का मौका नहीं मिला, लेकिन जब भी Gambhir ने कप्तानी की तो टीम को जीत ही मिली. आईपीएल में उन्होंने अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया. कोलकाता नाइटराइडर्स को भी उन्होंने बतौर कप्तान दो बार खिताब दिलाया है.

KKR ने साल 2012 और 2014 में IPL का खिताब Gambhir की कप्तानी में जीता था. इसके अलावा केकेआर की टीम कभी भी खिताब जीतने में सफल नहीं रही है. गंभीर ने आईपीएल में 150 से अधिक मैच खेले हैं और 4 हजार से अधिक रन बनाए.

इसे भी पढ़ें – फिल्म ‘Shehzada’ में साथ नजर आएंगे कार्तिक और कृति, अगले साल होगी रिलीज … 

Gambhir के जन्मदिन पर KKR ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से उन्हें बधाई दी है. कोलकाता नाइट राइडर्स ने ट्वीट करते हुए लिखा “उस आदमी को जन्मदिन मुबारक हो जिसने हमें सपने देखना सिखाया! ट्रॉफी ट्रॉफी, हमें उम्मीद है कि कल रात आपको अपना जन्मदिन का उपहार पसंद आया होगा.

इस मौके पर BCCI ने भी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से उन्हें बधाई दिया है.

इसे भी पढ़ें – Sidharth Malhotra को मिली नन्हीं Kiara Advani, वीडियो देख आप भी कहेंगे – हाय मैं मरजावां … 

बता दें कि Gautam Gambhir ने अपने करियर में 242 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इस इंटरनेशनल में Gambhir ने कुल 10324 रन बनाया है. बड़े-बड़े कमाल करने वाले इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर निराशाजनक अंदाज में खत्म हुआ. वे टीम इंडिया में वापसी की राह तकते-तकते IPL की टीम से भी बाहर हो गए. क्रिकेट करियर खत्म होने पर Gambhir ने राजनीति की डोर पकड़ ली और अब वे सांसद हैं.

वहीं, टी20 वर्ल्ड कप 2021 के मुकाबले 17 अक्टूबर से शुरू होने हैं. ऐसे में फैंस को गंभीर की टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई शानदार पारी जरूर याद आ रही होगी. Gambhir ने तब 54 गेंद पर 75 रन बनाए थे. टीम का अन्य कोई बल्लेबाज 40 रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका था. भारत ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 157 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 152 रन बनाकर आउट हो गई थी. गंभीर ने टूर्नामेंट में भारत की ओर से सबसे अधिक 227 रन बनाए थे.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।