आईपीएल-2020, जानिए मौजूदा साल किस टीम का कौन सा खिलाड़ी है कप्तान, किसमें कितना है दम

स्पोर्ट्स डेस्क– आईपीएल सीजन-13 का आगाज आज से होना है, सीजन का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा, जिसे लेकर क्रिकेट फैंस में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

Close Button

आईपीएल के सीजन-13 में इस बार कुछ फ्रेंचाईजी टीम ने अपने कप्तान को भी बदला है, खासकर किंग्स इलेवन पंजाब की टीम पर सबकी नजर रहेगी, क्योंकि इस टीम के कोच के साथ ही कप्तान भी बदले गए हैं, टीम की कमान इस बार लोकेश राहुल संभाल रहे हैं, तो वहीं कोच अनिल कुंबले हैं, लोकेश राहुल विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और अच्छे फॉर्म में रहते हैं, ऐसे में अब इस बार आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने इन्हें एक अलग जिम्मेदारी सौंपी है, और लोकेश राहुल से फ्रेंचाईजी टीम को काफी उम्मीद भी है।

इसके अलावा युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स टीम के कप्तान हैं, श्रेयस अय्यर ने पिछले साल भी दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी की थी, एक युवा खिलाड़ी, युवा कप्तान, युवा टीम की नेतृत्व करेगा। इनकी कप्तानी पर भी सबकी नजर रहने वाली है।

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान  एम एस धोनी हैं, हलांकि जब से आईपीएल शुरू हुआ तब से चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के कप्तान एम एस धोनी ही रहे हैं, इस बार इनके खेल और इनकी कप्तानी पर भी सबकी नजर रहने वाली है, क्योंकि एम एस धोनी पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद आईपीएल में खेलने उतरेंगे, और काफी लंबे समय बाद मैदान पर वापसी करेंगे।

मुंबई इंडियंस की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं,  रोहित शर्मा एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके खेल का डंका इन दिनों पूरी दुनिया में बज रहा है, और एक अच्छे कप्तान भी माने जाते हैं, जब से मुंबई इंडियंस की कमान बतौर कप्तान संभाली है, तभी से मुंबई इंडियंस की टीम बुलंदियों की सीढ़ियों को चढती ही जा रही है।

सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर ही कर रहे हैं, डेविड वॉर्नर एक अच्छे खिलाड़ी और अच्छे कप्तान भी सनराइजर्स के लिए साबित हुए हैं।

 

कोलकाता नाइडराइडर्स टीम की कप्तानी एक बार फिर से दिनेश कार्तिक ही संभालेंगे, दिनेश कार्तिक पिछले साल भी कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी करते नजर आए थे, हलांकि इस साल कोच ब्रैंडन मैक्कुलम ने इशारा किया था कि शुभमन गिल जैसे युवा खिलाड़ियों पर भी कप्तानी को लेकर नजर रहेगी, और उन्हें भी टीम की रणनीति का हिस्सा बनाया जाएगा, तब कयास लगाए जा रहे थे कि कहीं केकेआर अपनी टीम का कप्तान बदल न दे, लेकिन अबतक ऐसा नहीं हुआ है, दिनेश कार्तिक को ही टीम की कमान अभी केकेआर ने सौंप रखा है।

राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी  ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर खिलाड़ी स्टीवन  स्मिथ संभालते नजर आएंगे, स्टीवन स्मिथ एक अच्छे कप्तान और बेहतरीन क्रिकेटर हैं, अब देखना ये है कि वो अपनी फ्रेंचाझजी राजस्थान रॉयल्स को खिताब जिता पाते हैं या नहीं।

इसके अलावा रॉयल चैरेंजर्स बंग्लुरू टीम के कप्तान विराट कोहली हैं, और उनकी कप्तानी के बारे में तो हर किसी को पता है लेकिन इस बात को लेकर हर कोई हैरान भी है कि आईपीएल के एक भी सीजन में अबतक आरसीबी की टीम एक भी खिताब क्यों नहीं जीत सकी है। इस बार आरसीबी से उनके फैंस को बहुत उम्मीदें हैं।

टीम और कप्तान

1-   चेन्नई सुपरकिंग्स- एम एस धोनी

2-   दिल्ली डेयरडेविल्स- श्रेयस अय्यर

3-   कोलकाता नाइटराइडर्स- दिनेश कार्तिक

4-   किंग्स इलेवन पंजाब- लोकेश राहुल

5-   सनराइजर्स हैदराबाद- डेविड वार्नर

6-   राजस्थान रॉयल्स- स्टीवन स्मिथ

7-   मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा

8-   रॉयल चैलेंजर्स बंग्लुरू- विराट कोहली

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।