Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

दिल्ली. सर्च इंजन Google का आज का डूडल Doodle काफी यूनीक है, इस पर क्लिक करते ही एक वीडियो प्ले हो रहा है. गूगल की तरफ से आज 6 दिसंबर को दुनिया के सबसे पॉप्युलर डिश Pizza डे को सेलिब्रेट किया जा रहा है. गूगल डूडल में पिज्जा कटिंग गेम के जरिए पॉपुलर ‘पिज्जा मेन्यू’ की जानकारी दी गई है.

बता दें कि बच्चे से लेकर बड़े तक सभी पिज्जा खाना पसंद करते हैं. देश भर में पिज्जा का क्रेज काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. पार्टी की बात हो तो ज्यादातर लोग Pizza मंगवाना पसंद करते हैं. इसी लिए गूगगल डूडल में आज पॉप्युलर पिज्जा डिश को शामिल किया गया है.

गूगल डूडल एक पहेली के साथ दुनिया भर से 11 सबसे प्रिय पिज्जा टॉपिंग शामिल हैं. गूगल डूडल में ‘पॉपुलर पिज्जा’ की लिस्ट को एक गेम के जरिए दिखाया गया है. डूडल पिज्जा को वर्चुअल ही स्लाइस में काटना है. जिसके बाद गूगल स्टार रेटिंग भी दे रहा है.

इसे भी पढ़ें – अगर आप भी जीवन में बढ़ाना चाहते हैं धन का योग, तो करें इस मंत्र का जाप और धन के स्वामी कुबेर की पूजा …

एक यूजर्स को जिन 11 पिज्जा को काटना है, उनमें कई पिज्जा शामिल हैं, जो इस प्रकार हैं-

  1. मार्गेरिटा पिज्जा (पनीर, टमाटर, तुलसी)
  2. पेपरोनी पिज्जा (पनीर, पेपरोनी)
  3. व्हाइट पिज्जा (पनीर, व्हाइट सॉस, मशरूम, ब्रोकोली)
  4. कैलाब्रेसा पिज्जा (पनीर, कैलाब्रेसा, प्याज के छल्ले) होल ब्लैक ऑलिव्स)
  5. मुज़ेरेला पिज़्ज़ा (चीज़, ऑरेगैनो, होल ग्रीन ऑलिव्स)
  6. हवाईयन पिज़्ज़ा (चीज़, हैम, पाइनएप्पल)
  7. मैग्यारोस पिज़्ज़ा (चीज़, सलामी, बेकन, प्याज, चिली पेपर)
  8. टेरीयाकी मेयोनेज़ पिज़्ज़ा (चीज़, टेरीयाकी) चिकन समुद्री शैवाल, मेयोनेज़)
  9. टॉम यम पिज्जा (पनीर, झींगा, मशरूम, मिर्च मिर्च, नींबू के पत्ते)
  10. पनीर टिक्का पिज्जा (पनीर, शिमला मिर्च, प्याज, लाल शिमला मिर्च)
  11. मिठाई पिज्जा.

क्यों खास है आज का Google Doodle?

पिज्जा पर बना आज का गूगल डूडल इसलिए खास है, क्योंकि 6 दिसंबर 2007 को यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में नीपोलिटन “पिज़ाइउलो” की बनाने की विधि को शामिल किया गया था.

कहां से हुई पिज्जा की शुरुआत

वैसे तो मिस्र से रोम तक प्राचीन सभ्यताओं में सदियों से टॉपिंग के साथ फ्लैटब्रेड का सेवन किया जाता रहा है, लेकिन दक्षिण-पश्चिमी इतालवी शहर नेपल्स को व्यापक रूप से 1700 के दशक के अंत में Pizza के जन्मस्थान (टमाटर और पनीर के साथ आटा) के रूप में जाना जाता है. पिज्जा के बनाने की विधि में पुराने से समय से लेकर आर्थिक विकास के साथ बदलाव आता रहा है.

इसे भी पढ़ें – अर्जुन कपूर ने गर्लफ्रेंड मलाइका अरोड़ा को बताया ‘टास्कमास्टर’, मालदीव में छुट्टियां मना रहे लवबर्डस …

मौजूदा वक्त में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर साल करीब पांच अरब Pizza खाए जाते हैं. वहीं, अकेले यूएस में प्रति सेकेंड 350 स्लाइस की खपत है.

क्या है नीपोलिटन ‘पिज्जाउलो’ के बनाने की विधि

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के अनुसार, “नियपोलिटन की कला ‘पिज़ाइओलो’ एक पाक अभ्यास है जिसमें आटा तैयार करने और लकड़ी से बने ओवन में इसे पकाने से संबंधित चार अलग-अलग चरण शामिल हैं, जिसमें एक शामिल है बेकर द्वारा घूर्णन आंदोलन.

यह आगे बताता है कि तत्व कैंपानिया क्षेत्र की राजधानी नेपल्स में उत्पन्न होता है, जहां लगभग 3,000 पिज्जाईओली अब रहते हैं और प्रदर्शन करते हैं. पिज्जाईओली संबंधित समुदायों के लिए एक जीवंत कड़ी है. तीन प्राथमिक श्रेणियां हैं – मास्टर पिज़ाईउओलो, पिज़ाईउलो और बेकर – साथ ही नेपल्स में परिवार जो अपने घरों में कला का पुनरुत्पादन करते हैं.

">
Share: