रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ, खिलाड़ियों ने निकाली प्रभात फेरी, स्वच्छता बनाए रखने लिया शपथ

16 से 30 सितम्बर तक रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों पर स्वच्छता जागरूकता अभियान

रायपुर। भारतीय रेलवे द्वारा “स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत”के तहत स्वच्छता ही सेवा-पखवाडा का 16 से 30 सितम्बर तक आयोजन किया जा रहा है. इस स्वच्छता -पखवाडा दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ प्रभात फेरी निकालकर किया गया. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे खेल संघ के खिलाड़ियों ने प्रभात फेरी में भाग लिया. प्रभात फेरी सेकरसा स्टेडियम, डब्लू आर एस कॉलोनी से मंडल रेलवे अस्पताल क्रॉस करते हुए बालाजी चौक से डीआरएम ऑफिस पहुँची. इस दौरान सभी ने सामाजिक दूरी रखते हुए कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुऐ मास्क पहने एवं सैनिटाइजर का उपयोग कर
आपकी सहभागिता दी.

मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता के दिशा निर्देश में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है. स्वच्छता-पखवाडा के सफलतापूर्वक निष्पादन के लिए मंडल स्तर पर तथा विभिन्न अधिकारियों को नामित किया गया है, रेलवे स्टेशनों पर पीए सिस्टम उदघोषणा फ्लेक्स पोस्टर के माध्यम से भी यात्रियो से स्वच्छता अपनाने एवं उनसे भी जागरूकता फैलाने का अनुरोध किया जा रहा है .

रायपुर रेल मंडल के सभी कार्यालयों स्टेशनों में स्वच्छता की शपथ ली गई जिसमे रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने शपथ ली कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी. महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माँ भारती को आज़ाद कराया. अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें. हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करेंगे. कार्यस्थल से शुरुआत कर इसे गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करने.

स्वमं गंदगी न करेने ना ही किसी और को करने देने एवं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाने. वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करने. स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करने की शपथ ली.

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में सभी विभागों में अपने अपने कार्यस्थल पर सभी कर्मियों अधिकारियों ने शपथ ली स्टेशन पर स्टेशन स्टेशन डायरेक्टर स्टेशन मैनेजरो ने कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए सभी को शपथ दिलाई.

loading...

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।