Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

लंदन. लंदन के वैज्ञानिकों ने कैंसर मरीजों के लिए उपचार का एक नया तरीका ढूंढ़ निकाला है. वैज्ञानिकों ने कैंसर के लिए फोटो इम्यूनोथैरेपी में सफलता पा ली है. यह सर्जरी कीमोथैरेपी, रेडियोथैरेपी और इम्यूनोथैरेपी के बाद कैंसर का पांचवां उपचार का तरीका होगा.

  इसमें उन छोटे-छोटे सेल्स को भी खत्म किया जा सकेगा, जो पिछली थैरेपी में रह जाते थे. लंदन के कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने थैरेपी का चूहों पर सफलतापूर्वक प्रयोग कर लिया है. यह प्रयोग ग्लियोब्लास्टोमा कैंसर से पी चूहों पर किया गया. ग्लियोब्लास्टोमा ब्रेन कैंसर में सबसे सामान्य है.

फोटो इम्यूनोथैरेपी के जरिए दिमाग में बहुत छोटे कैंसर सेल्स भी आसानी से नजर आ सकेंगे. वैज्ञानिकों ने उन्हें आसानी से निकाल लिया. वहीं, जो नहीं निकल सके वह भी इलाज के कुछ देर बाद खुद ही खत्म हो गए. वैज्ञानिकों ने दावा किया गया है कि इस उपचार के बाद भी मरीज का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा.

 मरीज में दोबारा ग्लियोब्लास्टोमा के लक्षण दिखते ही उन्हें रोका जा सकेगा. अध्ययन में शामिल डॉ. गैब्रिएला क्रेमर-मरेकी ने कहा कि कैंसर का इस तरह का उपचार जटिल है. दिमाग में ट्यूमर होने के कारण यह उपचार और ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाता है.