लखनऊ: बड़ा इमामबाड़ा, ताजमहल समेत कई स्मारक बंद …

लखनऊ. नवाबों के शहर लखनऊ में अब स्मारकों को बंद करने के आदेश जारी होने शुरू हो गया है. कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नवाबों के दौर की याद दिलाने वाला बड़ा इमामबाड़ा (भूलभुलैया) समेत अन्य स्मारकों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है.

ये आदेश जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि बड़ा इमामबाड़ा (भूल भुलैया), छोटा इमामबाड़ा (शाही हमाम), पिक्चर गैलरी और शाहनजफ इमामबाड़ा को अगले आदेश तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है.’
यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा. आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा-188 के तहत दंडनीय कार्रवाई होगी. बता दें कि कोविड महामारी के कारण पिछले साल मार्च में भी इसे बंद किया गया था और सितंबर में खोला गया था.

बता दें, बड़ा इमामबाड़ा लखनऊ की एक ऐतिहासिक धरोहर है जिसको अवध के नवाब आसफउद्दौला ने 1784 में बनवाया था. इसे भूल भुलैया के नाम से भी जाना जाता है और देश-विदेश से पर्यटक इसे देखने के लिए आते हैं.

देखें वीडियो …

आगरा का ताजमहल भी किया गया बंद
इसके अलावा कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में फिलहाल एक महीने तक आगरा (Agra) स्थित ताजमहल बंद रखने के आदेश हैं. कोरोना संक्रमण के कारण बीते साल 17 मार्च को ताजमहल समेत स्मारक बंद कर दिए गए थे.

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।