Loco Pilot और CPWI को मिलेगा इनाम: Railway Track पर कुछ इस तरह बचाई थी बुजुर्ग की जान, देखें VIDEO

मुबंई। महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजधानी मुंबई (Mumbai) में बड़ा होने से टल गया. कल्याण रेलवे स्टेशन में एक 70 वर्षीय बुजुर्ग रेलवे ट्रैक (Railway Track) पार करते समय चक्कर खाकर पटरी पर गिर पड़े. तभी सामने से ट्रेन (train) आ गई. लेकिन लोको पायलटों (Loco Pilot) ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर बुजुर्ग की जान बचा ली. यदि ट्रेन थोड़ी सी और आगे बढ़ती तो बुजुर्ग को बचाना मुश्किल हो जाता. अब मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने दो लोको पायलटों और CPWI को दो-दो हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की है.

दरअसल यह घटना रविवार दोपहर करीब 12.45 बजे की है. 70 वर्षीय बुजुर्ग हरि शंकर ट्रेन की पटरियों को पार कर एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म की ओर जा रहे थे. इसी दौरान अचानक चक्कर खाकर पटरी पर गिर गए. उसी समय सामने से मुंबई-वाराणसी ट्रेन (02193) आ गई और वो इंजन के अगले हिस्से में फंस गए. बुजुर्ग को गिरता देख ट्रेन के लोको पायलट ने सही समय पर ब्रेक लगा दिया और बुजुर्ग की जान बच गई.  

वीडियो में भी साफ देखा जा सकता है कि इंजन के अगले हिस्से में बुजुर्ग फंसे हुए है. जिन्हें रेलवे कर्मचारी सुरक्षित निकाल रहे हैं. उन्हें मामूली खरोंच आई है. फिलहाल वो एकदम ठीक हैं. अगर ट्रेन का पहिया थोड़ा भी आगे बढ़ता, तो बुजुर्ग की जान बचाना मुश्किल हो जाता. मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने दो लोको पायलटों (Loco Pilot) और CPWI को 2-2 हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की है.

इस घटना के बाद रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर वीडियो जारी किया है. इस तरह अनाधिक्रत तरीके से पटरियां पार करने से बचने की सलाह दी है. रेलवे ने लिखा है कि ट्रेन ठाणे जिले के कल्याण रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर से आगे बढ़ रही थी. ट्रेन की रफ्तार कंट्रोल में थी. जिस कारण लोको पायलट ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर बुजुर्ग की जान बचा ली.

बता दें कि अक्सर लोग रेलवे प्लेटफार्म और रेल ट्रैक (Railway Track) पर नियमों का उल्लंघन करते हैं. रेल की पटरियों को पार करते हैं. अक्सर इसकी वजह लंबे रास्ते को छोड़कर समय की बचत करना बताया जाता है. कई लोग तो कानों में मोबाइल फोन की लीड लगाकर गाने सुनते हुए रेलवे ट्रैक को क्रास करते हैं. जिस कार रेल हादसे में उनकी उनकी जान चली जाती है. लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए. रेलवे नियमों का पालन करना चाहिए.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।