सिडनी ODI : महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में 1 रन से बनाया बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली. पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी मैच में एक शानदार उपलब्धि अपने नाम कर ली है.

धोनी ने जैसी ही इस मैच में एक रन पूरा किया वैसे ही वे भारत के लिए वन डे क्रिकेट में 10 हजार पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए. बता दें कि धोनी पहले ही वन डे क्रिकेट में अपने दस हजार पूरे कर चुके हैं. लेकिन भारत की ओर से खेलते हुए उन्होंने सिडनी वन डे में 10 हजार रन पूरे किए. धोनी ने एशिया इलेवन के लिए खेलते समय 174 रन बनाए थे। इस कारण वे अंतराष्ट्रीय एक दिनी मैचों में दस हजारी बनने के बाद भी भारत की ओर से दस हजार रन पूरे नहीं कर पाए थे. धोनी ने अपने 330वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए 279 पारियां खेली हैं. इस दौरान उनके नाम 9 शतक और 67 अर्धशतक शामिल हैं. धोनी 10 हजार रन पूरे करने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज बने.

इस लिस्ट में नंबर एक पर सचिन तेंदुलकर हैं. जबकि नंबर दो पर सौरव गांगली हैं. राहुल द्रविड़ तीसरे स्थान पर हैं और भारत के वर्तमान कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर हैं. अगर औसत की बात की जाए तो धोनी इस लिस्ट में केवल विराट कोहली से पीछे है. धोनी ने अब तक 49.75 की औसत से रन बनाए हैं जबकि कोहली का औसत 59.50 हैं. इस लिस्ट में बाकी किसी भी बल्लेबाज का औसत 45 के पार नहीं है. आपको बता दें कि भारतीय टीम के क्लासिक फिनिशर धोनी साल 2018 में पूरी तरह से फार्म से जूझते हुए नजर आए. इस दौरान 20 वनडे मैचों में 25 की औसत से 275 रन ही बना सके। यह विकेटकीपर बल्लेबाज इस दौरान एक भी अर्धशतक नहीं जड़ पाया. उनका स्ट्राइक रेट भी इस बीच केवल 71.42 का रहा जो कि उनके करियर स्ट्राइक रेट से काफी कम है.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।