प्रधानमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी मकर संक्रांति, लोहड़ी, पोंगल, माघ बीहू पर्व की बधाई…जानिए संदेश में क्या कहा…

रायपुर। भारत में आज मंकर संक्रांति का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है. देश भर में संक्रांति सहित कई राज्यों में मनाएं जाने वाले पारंपरिक उत्सवों की छटा देखीं जा सकती है. संक्रांति के साथ लोहड़ी, पोंगल, माघ बीहू पर्व भी आज भारत की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देश और प्रदेशवासियों को बधाई दी है.

प्रधानमंत्री ने बधाई संदेश में कहा है- “ देशवासियों को मकर संक्रांति की बहुत-बहुत बधाई. मेरी कामना है कि उत्तरायण सूर्यदेव सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करें.”

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने मकर संक्रांति एवं पोंगल पर्व पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा है कि देश के विभिन्न प्रान्तों में अलग-अलग नामों से मनाये जाने वाले संक्रांति, पोंगल, माघ बीहू जैसे पर्व भारत की सांस्कृतिक एकता को प्रदर्शित करते हैं और हमें एकता के सूत्र में बांधे रखते हैं. राज्यपाल ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की है.

भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति, पोंगल और लोहड़ी पर्व की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है. उन्होंने इस अवसर पर सभी लोगों के लिए सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की है. शुभकामना संदेश में कहा है कि सूर्य को अन्न धन का दाता और समस्त ऊर्जा का आधार माना गया है. भारत में सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण होकर मकर रेखा की ओर जाने का स्वागत उमंग और उत्साह से किया जाता है. मकर संक्रांति का त्यौहार ऋतु परिवर्तन का संदेश लेकर आता है. देश के विभिन्न क्षेत्रों में इसे मकर संक्रांति, पोंगल और लोहड़ी पर्व के नाम से मनाते है। ये त्यौहार नव सृजन,सौहार्द और असीम प्रेम के प्रतीक हैं। श्री बघेल ने कहा है कि यह पर्व देश, प्रदेश सहित सभी लोगों के जीवन में भी सुखद परिवर्तन लेकर आए.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।