Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

दिल्ली. फाफड़ा गुजराती व्यंजनों का एक स्वादिष्ट और क्रिस्पी स्नैक्स है. Fafda बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली मुख्य सामग्री बेसन है. अगर बेसन के पकौड़े, आलू बड़े आदि खाकर बोर हो गए हैं तो आप फाफड़ा ट्राय कर सकते हैं. गुजरात की खास डिश आप किसी भी राज्य में रहकर खा सकेंगे.

बता दें कि इसे डीप फ्राइड और क्रिस्पी स्नैक को धनिया-पुदीना की चटनी और कच्चे पपीते के सलाद के साथ सर्व किया जाता है. एक कप चाय के साथ फाफड़ा आपका शानदार इवनिंग स्नैक्स भी हो सकता है. फाफड़ा के साथ रसभरी जलेबी तो बेहद मशहूर है. यही नहीं फाफड़ा तैयार कर उसकी चाट भी बनाई जाती है. गुजरात के अलावा भी भारत के कई राज्यों में Fafda बनाया और खाया जाता है. फाफड़ा चाट भी लोग खूब चाव से खाते हैं.

वहीं, फाफड़ा के एक टुकड़े में 210 कैलोरी होती हैं. गुजराती फाफड़ा को तैयार करने में यह जरूर लगता है कि इसकी रेसिपी कठिन है लेकिन अगर इसका आटा सही तरीके से गूंध लिया तो बाकी प्रक्रिया आसान हो जाती है. बेसन के अलावा इसमें अजवाइन और काली मिर्च का भी इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें – India vs Sri Lanka : भारत के खिलाफ सीरीज से पहले श्रीलंका के इस आलराउंडर ने लिया संन्यास, जानिए कौन है वो प्लेयर … 

गुजराती Fafda Recipe

सामग्री

बेसन – 1 कप
बेकिंग सोडा – ¼ टीस्पून
अजवायन – ¼ टीस्पून
काली मिर्च बारीक पिसी हुई – ¼ टीस्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक स्वादानुसार
पानी आवश्यकतानुसार
हींग – 1 चुटकी

इसे भी पढ़ें – रात में कभी भुलकर भी नहीं करना चाहिए ये काम, माना जाता है अशुभ, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसा ?

विधि

  • एक बाउल में सभी सूखी सामग्री को एक साथ मिलाकर Fafda बनाना शुरू करें. धीरे-धीरे पानी डालते हुए सामग्री को अच्छी तरह मिला लीजिए, जब तक कि सब आटा सॉफ्ट न गूंधा जाए.
  • डो तैयार हो जाने के बाद भी अगर यह चिपचिपा हो, तो इसमें तेल डालकर फिर से 2-3 मिनिट और गूंध लें.
  • आटे को 12-15 बराबर आकार में बाँटकर छोटी-छोटी लोइयां बना लें.
  • इनमें से प्रत्येक बॉल को लंबी और पतली स्ट्रिप्स में रोल करें. यह सुनिश्चित कर लें कि बेलन एक बार में ही किया गया है ताकि आटा टूट न जाए या बेलन से चिपक न जाए.

  • अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और आटे की हर लंबी पट्टी को पैन में सावधानी से खिसकाएं.
  • फाफड़ा के आटे के स्ट्रिप्स को धीमी आंच पर 1-2 मिनट के लिए डीप फ्राई कर लें, जब तक वे दोनों तरफ से ब्राउन न हो जाएं। एक बार हो जाने के बाद उन्हें तेल से निकाल लें और फाफड़ा को गर्मागर्म सर्व करें.
  • फाफड़ा को गुजराती कढ़ी के साथ खाना पसंद किया जाता है. आमतौर पर Fafda के साथ जलेबी गुजरात में ब्रेकफास्ट के रूप में खाना पसंद करते हैं.
">
Share: