whatsapp

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती के भोग के लिए बनाएं ये मीठे पीले व्यंजन, मां सरस्वती हो जाएंगी प्रसन्न …

हिंदू धर्म में हर त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. हर साल हम सभी माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन बसंत पंचमी का त्योहार मनाते हैं. इस दिन हर जगह मां सरस्वती की पूजा की जाती है. मां सरस्वती को पीला रंग अति प्रिय है, ऐसे में बसंत पंचमी के दिन पीला रंग पहनना और पीले रंग की डिश खाना काफी शुभ माना जाता है. इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाया जाएगा.

अगर आप भी चाहते हैं कि, मां सरस्वती आपसे प्रसन्न हों तो आज हम आपको कुछ ऐसी पारंपरिक डिशेज के बारे में बताएंगे, जिन्हें बसंत पंचमी के दिन बनाना काफी शुभ माना जाता है. इन्हें आप आसानी से घर में भी बना सकती हैं. Read More – Pathan Leaked Online : रिलीज से पहले ही इन वेबसाइट्स पर ऑनलाइल लीक हुई पठान, प्रोड्यूसर ने लोगों से की ये अपील …

राज भोग की सामग्री

पनीर -200 ग्राम
मैदा-1 चम्‍मच  
चीनी-1/2 किलो
पानी-2 कप  
गोल्‍डन फूड कलर-1/4 चम्‍मच  
केसर-1/8 चम्‍मच  
इलायची पावडर-1 चम्‍मच  
ड्राई फ्रूट्स – आवश्यकता अनुसार

विधि

सबसे पहले केसर को इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स के साथ मिक्‍स कर लें. फिर गैस पर शक्‍कर और पानी चढ़ाकर चाशनी तैयार कर लें. फिर पनीर और मैदे को एक साथ मसल कर मुलायम कर लें. अब छेने को 6-8 टुकड़ों में तोड़ कर रख लें. फिर एक टुकड़ा ले कर उसे हथेली पर रख कर थोड़ा दबाएं और उसमें ड्राई फ्रूट्स मिला लें. इसके बाद छेने को चारों ओर से बंद कर दें और दोनों हाथों का इस्तेमाल करते हुए अच्छी तरह से गोल आकार बना लें.

अब तैयार राजभोग को उबलती हुई चाशनी में 1-1 कर के डालिए, आंच तेज होनी चाहिए. बर्तन को ढककर राजभोग को पकाइए, जिससे वह उसमें अच्‍छी तरह से चाशनी समा जाए. 15-20 मिनट तक पकाएं और 5-5 मिनट में हल्‍का पानी मिलाती जाएं, जिससे चाशनी बिल्‍कुल गाढ़ी ना हो जाए. उसके बाद गैस बंद कर दें. जब राजभोग ठंडे हो जाए तब 1/4 चम्‍मच फूड कलर पानी में घोल कर चाशनी में डालकर मिक्स कर दें.

रवा केसरी की सामग्री

सूजी (रवा) – 1 कप
चीनी – 1 कप
देसी घी – 5 टेबल स्पून
केसर – 1 चुटकी
काजू – 10
बादाम – 10
पिस्ता – 10
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

विधि

रवा केसरी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गैस पर गर्म करें. जब घी गरम होकर पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें सूजी डाल दें और मीडियम आंच पर इसे भूनें. इसी बीच एक दूसरे बर्तन में पानी और 1 कप चीनी डालकर मीडियम आंच पर रख दें. अब केसर को हल्का सा कूट लें और उसे चाशनी में डालकर अच्छी तरह से घोल दें.

वहीं, सूजी को करछी की मदद से सेंकने के दौरान बीच-बीच में चलाते रहें. जब तक सूजी सिक रही है उसी दौरान काजू, बादाम और पिस्ता को एक बाउल में लेकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद इन सभी को सूजी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. बीच-बीच में चाशनी के बर्तन की ओर भी ध्यान देते रहें. जब चाशनी में उबाल आ जाए तो गैस को बंद कर दें. सूजी को अच्छी तरह से सिकने के लिए लगभग 10 मिनट का वक्त लगेगा. जब सूजी का रंग हल्का सुनहरा हो जाए तो उसमें तैयार की गई चाशनी को डाल दें.

अब तेजी से सूजी और चाशनी के मिश्रण को करछी की मदद से चलाएं. ऐसा तब तक करना है जब तक कि ये मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और कड़ाही के किनारों को छोड़ने ना लगे. अब कड़ाही को अच्छी तरह से ढंक दें और गैस को बंद कर दें. रवा केसरी को कुछ देर तक भाप में भी पकने दें. इस तरह वसंत पंचमी पर मुंह मीठा करने के लिए आपका स्वादिष्ट रवा केसरी तैयार हो गया है. इसे सर्व करने से पहले टूटी-फ्रूटी और काजू से भी सजाया जा सकता है. Read More – Salman Khan की अपकमिंग फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ का टीजर लीक, दमदार रोल में नजर आए सल्लू मियां …

मीठे चावल की सामग्री

चावल (उबले) – 1 कप
चीनी – सवा कप
घी – 3 टेबल स्पून
मीठा पीला रंग – 1 टी स्पून
लौंग – 2
हरी इलायची – 4
किशमिश – 10
बादाम – 5
गूंथा आटा (ढक्कन सील करने के लिए)

विधि

मीठे चावल बनाने के लिए सबसे पहले चावल लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ कर पानी से धो लें. अब एक बर्तन में उबालने के लिए पानी लें और चावल इसमें डाल दें. इसी के साथ इसमें मीठा पीला रंग, इलायची और लौंग भी डाल दें. जब पानी उबलने लगे तो फ्लेम धीमी कर दें और चावलों को धीमी आंच पर ही पका लें. अब पके हुए चावलों का पानी निकाल लें और उन्हें दो बार ठंडे पानी से धोकर छलनी में ही छोड़ दें. कुछ देर में चावल का पूरा पानी निकल जाएगा.

अब एक भारी तले वाली कड़ाही लें और उसमें घी डालकर धीमी आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें बादाम और किशमिश डालकर फ्राई कर लें. अब इन्हें एक बाउल में निकालकर रख लें. कड़ाही में बचे घी में पके हुए चावल डाल दें और उन्हें अच्छी तरह से मिला लें. अब कड़ाही के चारों ओर हल्का घी लगाकर गूंथे हुए आटे को रोल कर पैक कर दें. इसके बाद धीमी आंच कर पैन (कड़ाही) से आधे चावल निकाल लें और इन्हें अच्छी तरह से फैला दें.

अब इनके ऊपर चीनी की एक परत बिछा दें. फिर चावल की परत बिछाएं और बाकी बकी चीनी को ऊपर से फैला दें. अब ढक्कन को आटे का रोल लगाकर अच्छे से सील कर दें और चावल को धीमी आंच पर लगभग आधा घंटे तक पकने दें. तय समय के बाद आटे की सील हटाकर कड़ाही खोल लें. आपके स्वादिष्ट पीले चावल बनकर तैयार हो चुके हैं. इसे सर्व करने से पहले बादाम और किशमिश से गार्निश कर लें.

Related Articles

Back to top button