अपने Instagram अकाउंट में बनाए TikTok जैसे Video… जाने कैसे इस्तेमाल करें ये नया फीचर

रायपुर. टिक टॉक (Tik Tok) की बढ़ती लोकप्रियता से सिलिकॉन वैली की तमाम टेक कंपनियां चिंता में हैं. अब दूसरी टेक कंपनियां भी वीडियो-म्यूजिक स्मैश फीचर ला रही हैं. फेसबुक के Lasso के बाद अब इंस्टाग्राम (Instagram) भी एक नया फीचर Reels लेकर आई है. इससे यूजर्स वीडियो क्लिप को म्यूजिक स्वैप के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें लिप सिंक भी किया जा सकता है. इंस्टाग्राम Reels अभी सिर्फ ब्राजील में उपलब्ध है जहां यह Cenas के नाम से मौजूद है. अब वैश्विक तौर पर टिक टॉक से मुकाबला करने के लिये इसे कुछ दूसरे देश के बाजारों में लाने की तैयारी है.

टिक टॉक (Tik Tok) की तरह ही Reels पर यूजर्स की लोकप्रियता इस बात पर निर्भर होती है कि वीडियो को कितनी बार देखा गया है. यूजर्स 15 सेकेंड लंबा वीडियो क्लिप बना सकते हैं और म्यूजिक के लिए इसमें बड़ा कैटेलॉग मौजूद है या आप दूसरी वीडियोज से भी आवाज ले सकते है. Reels को इंस्टाग्राम स्टोरीज के साथ इंटीग्रेट किया गया है. एक स्टैन्डअलोन ऐप से डाउनलोड करने के मुकाबले ज्यादा अच्छा है. ऐसा फेसबुक के Lasso में नहीं है.

पहले फेसबुक ने Lasso लॉन्च किया था

फेसबुक ने टिकटॉक के लोकप्रिय फॉरमेट को देखते हुए अपना एक स्टैन्डअलोन ऐप Lasso कुछ हफ्तों पहले लॉन्च किया था. लेकिन Lasso को टिकटॉक से कड़ा मुकाबला मिल रहा था और उसमें कुछ शुरुआती मुश्किलें आ रही हैं. Reels पर इंस्टाग्राम के 1 बिलियन यूजर्स टिकटॉक के समान अनुभव कर पाएंगे.

इंस्टाग्राम स्टोरीज के लिए Reels का फीचर Boomerang और Superzoom के साथ कैमरे में मौजीद होगा. Reels के जरिए बनाई गई वीडियोज को इंस्टाग्राम स्टोरीज के तौर पर पोस्ट किया जा सकता है. इन वीडियोज की प्राइवेसी को पब्लिक या सिर्फ क्लोज फ्रैंड्स पर सेट किया जा सकता है. यह अभी ब्राजील के अलावा किसी दूसरे देश में उपलब्ध नहीं है.

Video & Hot Photos: इस एक्ट्रेस को बाथटब में आई दिलबर की याद और फिर हुआ ये…

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।