मेडिकल bulletin video : स्पेशल ट्रेन में 80 श्रमिकों की मौत ! देखिए कोरोना वायरस से जुड़ी बड़ी ख़बरें…

रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज भारत सहित दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ, डॉक्टरों और पुलिसवालों पर टूटता कहर से जुड़ी ख़बर है. ख़बर रेलवे की ओर से जारी किए गए वो आँकड़ें भी हैं, जो कि स्पेशल ट्रेन में श्रमिकों की मौत से जुड़ी हुई है. पूरी ख़बर आप यहाँ पढ़ सकते हैं और नीचे लिंक क्लिक कर देख सकते हैं बुलेटिन.

Close Button

अमेरिका में 18 लाख लोग संक्रमित

दुनिया में कोरोना संक्रमण का आँकड़ा 60 लाख को पार कर गया है. जिस रफ्तार संक्रमण पूरी दुनिया में फैल रहा है उसे आने वाले महीनों में लग रहा यह 1 करोड़ तक पहुँच जाएगा. हाजारों की तादात में हर दिन नए मामले सामने आ रहे हैं. शुक्रवार से शनिवार सुबह तक 24 घंटे में 1 लाख 25 हजार नए मामले सामने आए हैं. वहीं 5 हजार लोगों की मौत हुई है. दुनिया भर में अब तक 3 लाख 66 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि इन सबके बीच 26 लाख से अधिक लोग ठीक भी हुए हैं. दुनिया में सर्वाधिक प्रभावित देश अमेरिका है. जहाँ संक्रमित लोगों की संख्या 18 लाख तक पहुँच गई है. जबकि अमेरिका में मृतकों की संख्या 1 लाख से अधिक है.

भारत में फिर टूटा रिकॉर्ड

भारत में कोरोना की रफ्तार दुनिया की कई देशों से अभी बहुत अधिक हो गई है. बीते कुछ दिनो से लगातर भारत में 6 से 8 हजार के बीच कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं. शुक्रवार से शनिवार सुबह तक 7 हजार 9 सौ 64 नए मरीज मिले. एक दिन में मिलने वाले मरीजों की संख्या में ये अब तक का सबसे अधिक मामला है. देश में कुल मरीजों की संख्य 1 लाख 73 हजार 7 सौ 63 तक पहुँच गई है. वहीं मृतकों की संख्या 5 हजार के करीब पहुँच गई है. हालांकि इनमें से 82 हजार 3 सौ 70 लोग ठीक भी हुए हैं.

टॉप के डॉक्टर्स भी कोरोना की चपेट में

दिल्ली में कोरोना का कहर आम और खास लोगों के साथ-साथ कोरोना के खिलाफ फ्रंट लाइड ड्यूटी में तैनात नर्सिंग स्टॉफ और पुलिसकर्मियों पर भी पड़ा रहा है. ताजा मामला में कुछ बड़े डॉक्टरों में संक्रमण फैलने को लेकर आया है. ख़बर के मुताबिक
सबसे बड़े कोरोना हॉस्पिटल लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) के मेडिकल डायरेक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं दो बड़े अस्पतालों के तीन टॉप डॉक्टर्स कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. LNJP मेडिकल डायरेक्टर, मेडिकल कॉलेज ऑफ साइंस के डीन और जीटीबी अस्पताल के डायरेक्टर के OSD कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

महाराष्ट्र में 114 और पुलिसकर्मी संक्रमित

कोरोना संक्रमण महाराष्ट्र के पुलिसकर्मी बेहद परेशान है. क्योंकि महाराष्ट्र में पुलिसकर्मियों पर संक्रमण तेजी के साथ फैल रहा है. राज्य में 114 और पुलिसकर्मी संक्रमित पाए गए हैं. इन नए मामलों के साथ ही राज्य में संक्रमित कुल पुलिसकर्मियों की संख्या 23 सौ 05 हो गई है. वहीं 26 पुलिसकर्मियों की मौत भी हो गई है. आपको बता दें कि हाजारों की संख्या में पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात है लेकिन उनकी खुद की सुरक्षा पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है.

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अब तक 80 की मौत

लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों की समस्या सभी सरकारों के लिए सबसे बड़ी परेशानी रही है. खासकर उन्हें घर पहुंचाने को लेकर अब तक काफी मशक्कत देखने को मिली है. राज्य सरकार ने बस की व्यवस्था की तो बॉर्डर के अंदर घुसने को लेकर परेशानी हुई और अगर मजदूरों ने पैदल जाने की कोशिश की तो कानून-व्यवस्था तो खराब हुई ही, साथ ही उनकी जान भी जोखिम में रही. आखिरकार केंद्र सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाकर इन मजदूरों के घर जाने की व्यवस्था की. लेकिन लगभग 20 दिनों में ट्रेन यात्रा के दौरान 80 लोगों की मौत हो चुकी है. रेलवे अधिकारियों ने इस संबंध में एक डेटा शेयर करते हुए कहा, ‘अब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 80 प्रवासी मजदूरों की मौत हुई है. जिसमें एक व्यक्ति की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है. वहीं 11 अन्य लोगों की मौत पहले से ग्रसित किसी अन्य बीमारी से हुई है.’ रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह डेटा 9-27 मई के बीच का है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन …

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।