मेडिकल bulletin video : कोरोना को लेकर ICMR की नई गाइड लाइन ! देखिए वायरस से जुड़ी प्रमुख ख़बर…

रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज देश-प्रदेश और दुनिया में कई गुना रफ्तार से बढ़ते कोरोना के मामलो के साथ ही छत्तीसगढ़ में दो कोरोना संदिग्धों की मौत से जुड़ी ख़बरें शामिल है. वहीं icmr की ओर जारी की गई नई गाइड लाइन से जुड़ी अहम ख़बर भी है. पूरी ख़बर यहाँ पढ़ सकते हैं, वहीं नीचे लिंक कर देख सकते हैं पूरी ख़बर.

24 घंटे में 1 लाख नए कोरोना संक्रमित मिले

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में हाहाकार की स्थिति दिखाई देने लगी है. दुनिया के 2 सौ से अधिक देश वायरस प्रभावित हैं. हर दिन हजारों-लाखों की संख्या में संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में दुनिया भर में 107,706 नए संक्रमित सामने आए हैं. वहीं 5,245 मरीजों की मौत हुई है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक दुनियाभर में अब तक करीब 53 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 3 लाख 39 हजार 418 लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं 21 लाख 56 हजार 288 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं. दुनिया के करीब 75 फीसदी कोरोना के मामले सिर्फ 12 देशों से आए हैं. इन देशों में कोरोना पीड़ितों की संख्या 40 लाख है.

भारत में कोरोना ब्लास्ट जारी

रायपुर। भारत में कोरोना का ब्लास्ट जारी है. देश में अब हर दिन 6 हजार से अधिक नए मरीज सामने आ रहे हैं. एक बार फिर 24 घंटे के अंदर 65 सौ से अधिक मरीज मिले हैं. पिछले 24 घंटे में नए मरीज जो मिले उनकी संख्या 66 सौ 54 है, जो कि अभी तक एक दिन में मिले मरीजों में सर्वाधिक है. वहीं 137 लोगों की मौत भी हुई है.देश में अभी तक कुल 1 लाख 25 हजार 101 मामले शनिवार सुबह 10 बजे तक आ चुके हैं. वहीं मृतकों की संख्या 37 सौ 20 पहुँच गई है. हालांकि इन सबके बीच 51 हजार 7 सौ 84 लोग ठीक भी हुए हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण को लेकर स्थिति दिन प्रतिदिन भयावह होती जा रही है। कोरोना का कहर यहां थमने का नाम ही नहीं ले रहा है, बीते 24 घंटों की बात करें तो राज्‍य में अब तक के सबसे ज्‍यादा रिकॉर्ड 2940 नये मामले दर्ज किये गये। जिसके बाद राज्‍य में संक्रमितों की संख्‍या 44,582 तक पहुंच गयी है.

बिलासपुर-मुंगेली में कोरोना संदिग्धों की मौत

शनिवार को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और मुंगेली जिला में दो कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों की मौत हो गई. दोनों ही मजदूर थे. बिलासपुर में जिस मजदूर की मौत हुई वह पुणे से लौटा था. उसका इलका सिम्स में चल रहा था, वह मस्तुरी क्षेत्र का रहने वाला था. वहीं दूसरे मजदूर की मौत मुंगेली में हुई. वह छितापुर गाँव का रहने वाला था. उसकी तबियत पहले से खराब थी. उसे डायरिया भी था. मृतक मजदूर नवजात बेटे ने भी तीन दिन पहले जन्म लेने के कुछ देर बाद ही दम तोड़ दिया था. फिलहाल किसी की भी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नहीं आई है. शव को मर्च्युरी में रख दिया गया. रिपोर्ट का इंतजार

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से कोरोना का इलाज

भारतीय आयुर्विज्ञान शोध परिषद (ICMR) ने हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन (HCQ) के इस्तेमाल को लेकर नए दिशा निर्देश जारी हुए हैं. हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा के इस्तेमाल का अब दायरा बढ़ा दिया गया है. गाइडलाइन के मुताबिक, एहतियात के तौर पर ये दवा वह सभी हेल्थ केयर वर्कर ले सकते हैं जिनमें लक्षण नहीं है. इसके अलावा अस्पतालों में काम करने वाले एसिंप्टोमेटिक हेल्थकेयर, कंटेनमेंट जोन में तैनात फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोरोना से जुड़ी गतिविधियों में शामिल पुलिसकर्मी-अर्धसैनिक बल भी ये दवा ले सकते हैं.

देखिए मेडिकल बुलेटिन …

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।