अब इन तीन मशहूर बैंकों का बहुत जल्द विलय करेगी सरकार

दिल्ली. एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा में अन्य बैंकों का विलय करने के बाद सरकार जल्द ही तीन और बैंकों का विलय करने जा रही है। इसका एलान केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के अमेरिका से लौटने के बाद किया जा सकता है। इन बैंकों का विलय होने के बाद यह देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा।

केंद्र सरकार पंजाब नेशनल बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और पंजाब एंड सिंध बैंक का विलय करने जा रही है। इस बारे में फैसला सरकार चुनावों से पहले या फिर उसके बाद भी ले सकती है।

जहां पीएनबी और पंजाब एंड सिंध बैंक का मुख्यालय दिल्ली में है, वहीं ओबीसी का गुरुग्राम में स्थित है। अगर सरकार इन बैंकों के विलय प्रस्ताव पर मुहर लगाती है तो फिर यह एसबीआई के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा और बैंक ऑफ बड़ौदा को भी मात कर देगा।

इन तीन बैंकों के विलय होने के बाद नये बैंक की कुल जमा पूंजी 16.5 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी। इसमें डिपॉजिट 9.6 लाख करोड़ रुपये और कर्ज 7 लाख करोड़ रुपये शामिल होगा।

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।