मोदी सरकार का आप सबको बड़ा तोहफा… LPG गैस सिलेंडर पर मिलेगी डबल सब्सिडी

नई दिल्ली. रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी इजाफे के बाद विरोध से घिरी केंद्र की मोदी सरकार ने घरेलू गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए तोहफा दिया है.

Close Button

  केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी को करीब डबल कर दी है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. साथ ही गैस की कीमतें बढ़ने की वजह भी बताई.

पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से बताया गया कि दिल्ली में अभी तक 14.2 किलो के सिलेंडर पर 153.86 रुपए की सब्सिडी मिलती थी, जिसे बढ़ाकर 291.48 रुपए कर दिया गया है. इसी प्रकार से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बांटे गए कनेक्शन पर अभी तक जो 174.86 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिलती थी, उसे बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया है.

मंत्रालय ने कहा गया है कि इसी साल जनवरी में एलपीजी के अंतर्राष्ट्रीय मूल्य में 448 डॉलर प्रति मिट्रिक टन से 567 डॉलर प्रति मेट्रिक टन हो गई है. इससे 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत में 144.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इससे  घरेलू गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 714 रुपये प्रति सिलेंडर से बढ़कर 858.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है.  सरकार का कहना है कि एलपीजी सेलेंडर के 97 प्रतिशत उपभोक्ता इस योजना के तहत आते हैं. इसका मतलब है कि देश में कुल 27.76 करोड़ उपभोक्ताओं में से 26.12 करोड़ को बढ़कर सब्सिडी मिलेगी.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।